Saturday, July 27, 2024
Homeधर्मMahesh Navami 2023 : महेश नवमी के दिन करें शिव जी की आराधना, जल्द...

Mahesh Navami 2023 : महेश नवमी के दिन करें शिव जी की आराधना, जल्द पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं

Mahesh Navami 2023 : हिंदू धर्म में महेश नवमी का विशेष महत्व है। हर वर्ष जेष्ठ शुक्ल पक्ष की तिथि को महेश नवमी का पर्व मनाया जाता हैं। इस दिन भगवान शिव की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही जरूरतमंदों को दान दिया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो भी भक्त इस दिन (Mahesh Navami 2023) भगवान की विधिविधान से आराधना करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं जल्द पूरी होती हैं। साथ ही उसके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि का आगमन होता है। इस बार महेश नवमी का पर्व 29 मई 2023 दिन सोमवार को मनाया जाएगा।

महेशवरी समाज की हुई थी उत्पत्ति

पौराणिक कथाओं के अनुसार, महेश नवमी (Mahesh Navami 2023) के दिन को विशेष तौर पर महेश्वरी समाज की उत्पत्ति का दिन माना जाता हैं। कहा जाता है कि इसी दिन महेश्वरी समाज की उत्पत्ति हुई थी। आपको बता दें कि शिव जी के सबसे बड़े भक्तों में से एक महेश्वरी समाज को माना जाता है।

महेश नवमी के दिन जरूर करें ये कार्य

आपको बता दें कि महेशवरी समाज के लोग इस दिन भगवान शिव की पूजा करते हैं। साथ ही शिवलिंग का जलाभिषेक करते है। इसके अलावा शिव जी को प्रसन्न करने के लिए लोग विभिन्न प्रकार के अनुष्ठान भी करते हैं। कहा जाता है कि इस दिन (Mahesh Navami 2023) जो भी व्यक्ति सच्चे दिल से शिव जी की उपासना करता है। साथ ही गंगा स्नान और दान आदि कार्य करता है, उसकी सभी इच्छा देवता पूरी करते हैं। वहीं ,इस खास दिन किसी भी पवित्र नदि में स्नान करने से मनुष्य का तन, मन और आत्मा पवित्र होता है। जबिक दान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

यह भी पढ़ें- Lord Vishnuji : विष्णु जी के आशीर्वाद से दूर होंगी सभी परेशानियां, जीवन में होगी धन की वर्षा

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular