Saturday, October 5, 2024
MGU Meghalaya
Homeशिक्षाWorld Nikola Tesla Day : 10 जुलाई को मनाया जाता है...

World Nikola Tesla Day : 10 जुलाई को मनाया जाता है ये दिवस, जानिए निकोला टेस्ला के बारे में

World Nikola Tesla Day : निकोला टेस्ला दिवस, जिसे अंतर्राष्ट्रीय निकोला टेस्ला दिवस या विश्व टेस्ला दिवस के रूप में भी जाना जाता है, प्रतिवर्ष 10 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन निकोला टेस्ला के जन्म का प्रतीक है, जिनका जन्म 10 जुलाई, 1856 को हुआ था। टेस्ला एक विपुल आविष्कारक, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर और भविष्यवादी थे, जिन्हें प्रत्यावर्ती धारा (एसी) विद्युत प्रणालियों के विकास में उनके योगदान के लिए जाना जाता है, जो दुनिया भर में उपयोग की जाने वाली प्रमुख विद्युत प्रणाली बन गई। क्रोएशियाई संसद ने 2006 में टेस्ला की उपलब्धियों के सम्मान में 10 जुलाई , उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया।

ये भी पढ़ें : Kangana Ranaut: गैंगस्टर अबू सलेम के साथ वायरल हुई तस्वीर पर कंगना रनौत ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं- ‘यह सच नहीं है’

तब से, निकोला टेस्ला क्रोएशिया, अमेरिका, कनाडा, सर्बिया और कई अन्य देशों में एक वार्षिक उत्सव है। उन्होंने अल्टरनेटिंग करंट (AC) पावर ट्रांसमिशन विकसित किया, जो एक ऐसी प्रणाली है जो हमारे आधुनिक इलेक्ट्रिक ग्रिड को शक्ति प्रदान करती है। टेस्ला के आविष्कारों और पेटेंट में वायरलेस संचार, रेडियो तरंगें, इलेक्ट्रिक मोटर और बहुत कुछ सहित कई क्षेत्र शामिल थे। निकोला टेस्ला ने वायरलेस ऊर्जा संचरण और टेस्ला कॉइल जैसे उनके दूरदर्शी विचारों ने उनकी अद्वितीय रचनात्मकता को प्रदर्शित किया।

 

World Nikola Tesla Day निकोला टेस्ला के योगदान और उन्हें क्यों मनाया जाता है, इसकी मुख्य बातें इस प्रकार हैं:

प्रत्यावर्ती धारा (एसी) प्रणाली: एसी बिजली प्रणालियों को विकसित करने और बढ़ावा देने में टेस्ला के काम ने आधुनिक विद्युत ऊर्जा वितरण की नींव रखी जिसका हम आज उपयोग करते हैं। उनके आविष्कारों ने लंबी दूरी तक बिजली के कुशल संचरण की अनुमति दी।

World Nikola Tesla Day

इंडक्शन मोटर और ट्रांसफार्मर: इंडक्शन मोटर का टेस्ला का डिज़ाइन और ट्रांसफार्मर प्रौद्योगिकी में उनकी प्रगति एसी पावर को व्यावहारिक और व्यापक रूप से उपयोग करने योग्य बनाने में महत्वपूर्ण थी।

वायरलेस संचार: टेस्ला ने वायरलेस संचार में शुरुआती प्रयोगों की कल्पना की और उनका संचालन किया, रेडियो और अन्य वायरलेस प्रौद्योगिकियों के विकास में योगदान दिया।

नवोन्मेषी विचार: टेस्ला अपने दूरदर्शी विचारों के लिए जाने जाते थे, जिसमें वायरलेस ऊर्जा हस्तांतरण की अवधारणाएं शामिल थीं, जिसे उन्होंने अपने प्रसिद्ध टेस्ला कॉइल्स के साथ प्रदर्शित किया था, और बिजली के विश्वव्यापी वायरलेस ट्रांसमिशन का उनका सपना भी शामिल था।

टेस्ला टर्बाइन: टेस्ला के टर्बाइन डिज़ाइन ने पारंपरिक टर्बाइनों की तुलना में द्रव ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में अधिक कुशलता से परिवर्तित करने के लिए सीमा परत प्रभाव का उपयोग किया। इसे बिजली उत्पादन, प्रणोदन प्रणाली और बहुत कुछ में अनुप्रयोग मिले हैं।

टेस्ला ऑसिलेटर: टेस्ला ऑसिलेटर एक यांत्रिक ऑसिलेटर था जो उच्च आवृत्ति कंपन उत्पन्न करता था। वायरलेस संचार, भूकंप का पता लगाने और यहां तक ​​कि चिकित्सा चिकित्सा जैसे विविध क्षेत्रों में इसके संभावित अनुप्रयोग थे।

रिमोट कंट्रोल: वायरलेस रिमोट कंट्रोल प्रौद्योगिकी के विकास में टेस्ला ने अग्रणी भूमिका निभाई, जिसका रोबोटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार सहित विभिन्न उद्योगों पर व्यापक प्रभाव पड़ा।

एक्स-रे इमेजिंग: एक्स-रे तकनीक के क्षेत्र में टेस्ला ने महत्वपूर्ण योगदान दिया, विल्हेम रॉन्टगन की खोजों में सुधार किया। उनके आविष्कारों और प्रयोगों ने एक्स-रे इमेजिंग तकनीकों के विकास में भूमिका निभाई।

विरासत और प्रभाव: टेस्ला के नवाचारों का आधुनिक तकनीक पर स्थायी प्रभाव पड़ा है, जो वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और अन्वेषकों की पीढ़ियों को प्रेरित करता है। उनका नाम सरलता और दूरदर्शी सोच का पर्याय है।

निकोला टेस्ला दिवस विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों और योगदान को पहचानने और जश्न मनाने का समय है। इस दिन की घटनाओं और गतिविधियों में शैक्षिक कार्यक्रम, प्रदर्शनियां, व्याख्यान और टेस्ला के जीवन और कार्य के बारे में चर्चाएं शामिल हो सकती हैं। साथ ही विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) क्षेत्रों में रुचि को प्रोत्साहित करने की पहल भी शामिल हो सकती है।

- Advertisment -
Most Popular