Saturday, July 27, 2024
HomeखेलBCCI की तरफ से महिला क्रिकेट टीम को मिला तोहफा, जानें A,...

BCCI की तरफ से महिला क्रिकेट टीम को मिला तोहफा, जानें A, B और C ग्रेड में कौन-कौन शामिल?

BCCI Annual Contract: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आज (27 अप्रैल) सीजन 2022-23 के लिए महिला क्रिकेटर्स की नई सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट जारी की। हाल ही में पुरुष टीम का कॉन्ट्रैक्ट सामने आया था। अब हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली महिला टीम के कॉन्ट्रैक्ट की पुष्टि हो गई है। इस सालाना कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में कुल 17 खिलाड़ियों को जगह मिली है।

BCCI Annual Contract Women Cricket Team Salaries Harmanpreet Kaur Smriti Mandhana to Renuka Thakur Full List | महिला क्रिकेट टीम को मिला तोहफा, जानें A, B और C ग्रेड में कौन-कौन शामिल -

इस साल सिर्फ 3 खिलाड़ियों को ही ए-ग्रेड में मिली जगह

गौरतलब है कि इस साल बीसीसीआई ने बजट में कटौती की है। पिछले साल के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में ए-ग्रेड में कुल 5 खिलाड़ियों को जगह दी गई थी। लेकिन, 2022-23 के लिए ए-ग्रेड में 3 खिलाड़ियों को ही जगह मिली है। पिछले साल ए-ग्रेड में शामिल राजेश्वरी गायकवाड़ इस साल ग्रेड-बी में हैं और पूनम यादव को तो सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में जगह ही नहीं मिली है।

ग्रेड-ए– हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा
ग्रेड-बी- रेणुका सिंह ठाकुर, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, ऋचा घोष और राजेश्वरी गायकवाड़
ग्रेड-सी- मेघना सिंह, देविदा वैद्य, एस मेघना, अंजलि शर्वाणी, पूजा वस्त्रकार, स्नेह राणा, राधा यादव, हरलीन देओल, यस्तिका भाटिया.

BCCI announces annual player retainership Indian womens cricket team for 2022 23 - हरमनप्रीत कौर समेत इन तीन महिला क्रिकेटरों को ग्रेड ए में मिली जगह, देखिए कॉन्ट्रैक्ट की पूरी ...

‘ग्रेड ए’ में शामिल खिलाड़ियों को मिलते हैं 50 लाख रुपए

बता दें कि महिला क्रिकेटर्स के ‘ग्रेड ए’ में शामिल किए जाने वाली खिलाड़ियों को BCCI सालाना 50 लाख रुपए देता है। जबकि, महिला क्रिकेटर्स की ‘ग्रेड बी’ खिलाड़ियों की सालाना सैलरी 30 लाख है। वहीं अगर बात करें पुरुष क्रिकेटर्स की तो यहां ‘ग्रेड ए+’ में शामिल खिलाड़ियों की सालाना सैलरी 7 करोड़ है। साफ तौर पर देखा जा सकता है कि अभी भी दोनों की सैलरी में काफी ज्यादा अंतर है। हालांकि, बीसीसीआई ने पिछले कुछ सालों में सैलरी को बढ़ाने का काम किया है लेकिन अभी भी  इसपर काम बाकी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Most Popular