Sunday, September 8, 2024
MGU Meghalaya
Homeधर्मCoconut importance : पूजा के दौरान महिलाएं गलती से भी नहीं फोड़े...

Coconut importance : पूजा के दौरान महिलाएं गलती से भी नहीं फोड़े नारियल, नहीं तो आप….

Why Women Don’t Break Coconut : हिंदू धर्म में प्रत्येक पूजा-पाठ में नारियक का इस्तेमाल किया जाता है। शादी से लेकर त्योहार की पूजा, गृह प्रवेश आदि कार्यक्रमों में नारियल का विशेष महत्व होता है। लेकिन कभी आपने इस बात पर गौर किया है कि पूजा में नारियल को हमेशा पुरुष या फिर लड़के ही क्यों फोड़ते हैं। कभी भी महिलाएं व लड़कियां नारियल को क्यों नहीं फोड़ती? तो आइए जानते हैं कि आखिर ऐसी क्या वजह है कि जिसके कारण महिलाएं देवी-देवता को नारियल तो चढ़ाती हैं लेकिन उसे फोड़ (Why Women Don’t Break Coconut) नहीं सकती?

यह भी पढ़ें- Vastu Shastr : किस दिन कौन से रंग का कपड़ा पहनना होता है शुभ

जानिए क्यों महिलाएं नहीं फोड़ती नारियल

Why Coconut Is Breaking On Every Auspicious Occasions In Hindi| मंदिर से मिले नारियल का क्या करें?| Nariyal Ke Totke| | why do hindus break coconut before any auspicious occasion | HerZindagi

आपको बता दें कि सनातन धर्म में महिलाओं (Why Women Don’t Break Coconut) द्वारा नारियल फोड़ना वर्जित होता हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि नारियल एक बीज होता है और महिलाएं संतान उत्पत्ति का कारक होती है। नारियां एक बीज से ही संतान को पैदा करती हैं। इसी वजह से महिलाएं नारियल नहीं तोड़ती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार अगर महिलाएं नारियल को फोड़ती हैं तो इससे उनके संतान के जीवन में विभिन्न परेशानियां पैदा हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें- Vastu Tips : इस दिशा में बैठकर ही करनी चाहिए पूजा, जानिए पूजा स्थल से जुड़े नियम

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

- Advertisment -
Most Popular