Tuesday, September 17, 2024
MGU Meghalaya
Homeस्वास्थ्यलाइफस्टाइलWine and Beer Expiry: क्या शराब और बीयर की भी होती है...

Wine and Beer Expiry: क्या शराब और बीयर की भी होती है एक्सपायरी, जानिए इस बारे में

Wine and Beer Expiry: आज कल के समय में शराब पीना एक प्रचलन बन गया है। जगह-जगह पर शराब की दुकाने खुल रही हैं। शराब पीना लोगों के लिए एक शौक बन गया है। डेली लाइफ में जब भी कोई चीज खरीदते हैं तो सबसे पहले उसकी एक्स्पाइरी डेट देखते हैं लेकिन शराब खरीदते समय कभी इस बात पर ध्यान नहीं दिया जाता की क्या शराब की भी कोई एक्स्पाइरी डेट हो सकती है। आज जानते हैं इस विषय के बारे में की क्या सच में शराब की एक्स्पाइरी डेट होती या नहीं।

ऐसा निश्चित तौर पर कहना मुश्किल है की किस शराब की एक्स्पाइरी डेट कितनी होगी। शराब की एक्स्पाइरी डेट उसकी किस्म पर निर्भर करती है। मतलब ये है की सभी शराबों की एक्स्पाइरी डेट या अंतिम तिथि एक जैसी नहीं होती। जैसे शराब के अलग प्रकार हैं ठीक वैसे ही उनकी एक्स्पाइरी डेट भी अलग-अलग होती है।

ये भी पढ़ें :Mulank 8: आखिर क्यों मूलांक 8 वाली लड़कियों की शादी देरी से होती है, ये है कारण 

कौन सी शराब की एक्स्पायरी नहीं होती हैं ?

जिनमें ऐल्कहॉल की मात्रा ज्यादा होती है वो एक्सपायर नहीं होती जैसे व्हिस्की, टकीला, रम, वोदका। इन सभी ड्रिंक्स का आप सालों-साल तक सेवन कर सकते हैं क्योंकी इनमे ऐल्कहॉल की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इनकी कोई एक्स्पाइरी डेट नहीं होती।

कौन सी शराब एक्स्पाइरी होती है ? Wine and Beer Expiry

कुछ ऐसी ड्रिंक्स भी होती हैं जो एक्स्पायर हो जाती हैं। जिनमें ऐल्कहॉल की मात्रा कम होती है वो ड्रिंक्स जल्दी एक्स्पायर हो जाती हैं। इस केटेगरी में आती हैं वाइन और बियर। इनमे ऐल्कहॉल की मात्रा कम होती हैं इसलिए वाइन और बियर की एक्स्पायर डेट होती है। जिसे देख कर ही इसका सेवन करना चाहिए।

- Advertisment -
Most Popular