Saturday, July 27, 2024
Homeधर्मKalashtami 2023 : कालाष्टमी कब? जानिए भगवान भैरव की पूजा का शुभ...

Kalashtami 2023 : कालाष्टमी कब? जानिए भगवान भैरव की पूजा का शुभ मुहूर्त

Kalashtami 2023 : सनातन धर्म में कालाष्टमी का विशेष महत्व है। कालाष्टमी के दिन रात को तंत्र-मंत्र और विद्या सीखने वाले साधक निष्ठा भाव से महाकाल के रौद्र रूप काल भैरव जी की विधि विधान से पूजा-अर्चना करते हैं, जिससे उन्हें विभिन्न सिद्धियां प्राप्त होती है। इस बार कालाष्टमी 12 मई 2023 को मनाई जाएगी।

प्रचलित मान्यता के अनुसार, जो भी व्यक्ति कालाष्टमी (Kalashtami 2023) के दिन काल भैरव का अनुष्ठान करता है। उससे उसके जीवन में आ रहे सभी संकट, कष्ट, काल और दुख-दर्द दूर हो जीते हैं। साथ ही उसके घर-परिवार में सुख, शांति और समृद्धि का आगमन होता है।

कालाष्टमी पूजा का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, कालाष्टमी (Kalashtami 2023) तिथि का आरंभ 12 मई 2023 को सुबह 09 बजकर 06 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 13 मई 2023 को सुबह 06 बजकर 50 मिनट पर होगा। धार्मिक मान्यता के अनुसार, काल भैरव जी की पूजा रात में करना शुभ होता हैं। इसलिए 12 मई को कालाष्टमी का व्रत रखने के साथ-साथ रात में ही काल भैरव की पूजा करें।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular