वॉट्सऐप के चैट लॉक फीचर में ये कैसा झोल? गर्लफ्रेंड’ की पर्सनल चैट पढ़ लेंगे लोग, सेफ्टी के लिए करें ये काम

Whatsapp Chat Lock Loophole

Whatsapp Chat Lock Loophole

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए नए-नए अपडेट्स लाता रहता है। बीते दिनों व्हाट्सऐप ने चैट लॉक फीचर को रोल आउट किया था। इस फीचर के मदद से यूजर्स अपने किसी पर्सनल चैट को लॉक कर सकता है। इससे यूजर्स को अपने प्राइवेट मैसेजेस को डबल प्रोटेक्शन मिलता है। इस फीचर के एक्टिवेट होने का फायदा ये है कि आपका फोन किसी और के हाथ में रहने पर भी आपको डर नहीं होगा कि कोई और आपके मैसेजस पढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp Spam Calls: व्हाट्सएप की बढ़ने वाली है मुश्किलें, सरकार जारी करेगी नोटिस

चैट लॉक फीचर का फायदा

अब आपको व्हाट्सऐप लॉक नहीं करने की जरूरत नहीं होगी, आप केवल पर्सनल चैट पर भी ताला लगा पाएंगे। इतना ही नहीं अगर आप किसी की चैट को लॉक करते हैं तो उस चैट में आने वाली फोटोज, वीडियोज डाउनलोड होने के बावजूद भी गैलरी में नहीं दिखेंगे। हालांकि चैट लॉक से प्रोटेक्ट किए गए मैसेज एक अलग फोल्डर में लिस्ट हो जाते हैं, ठीक उसी तरह जैसे किसी मैसेज को आर्काइव करने के बाद आर्काइव हुए मैसेजेस एक अलग फोल्डर में लिस्ट हो जाते हैं।
WhatsApp Personal Chat Lock loophole

जानें इस फीचर का लूपहोल

आर्काइव की तरह वॉट्सऐप खोलते ही टॉप पर दिखता नहीं है। इसके लिए आपको चैट लिस्ट को हल्का सा स्वाइप डाउन करना होता है। इस फोल्डर के मैसेज का नोटिफिकेशन भी नहीं आता है। इस फोल्डर को खोलने के लिए आपको पासवर्ड, पैटर्न या बायोमेट्रिक का इस्तेमाल करना होगा। लेकिन लोगों को खुद से सावधान रहने की जरुरत है। इस फीचर का एक लूपहोल भी है। अगर वॉट्सऐप इस्तेमाल करते हुए आपसे ये फोल्डर खुला रह गया और तब किसी के हाथ में आपका फोन गया तो सामने वाला आपके मैसेज पढ़ सकता है। इस बात का खासा ख्याल रखें। वरना ये फीचर भी आपको नहीं बचा सकता है।
यह भी पढ़ें: WhatsApp Chat Lock Feature: अब ‘गर्लफ्रेंड’ की पर्सनल चैट कर पाएंगे Lock, ऐसे करें इनेबल

सेफ्टी को करेगा और पुख्ता

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर रोल आउट किया है। इसके जरिए यूजर्स अपनी चुनिंदा चैट को लॉक कर सकता है। ऐसे में यूजर्स के लिए दूसरों से अपनी चैट को हाइड करना आसान हो सकता है। साथ ही उनकी प्राइवेसी भी और ज्यादा मजबूत हो सकेगी। कंपनी अपने यूजर्स की प्राइवेसी और सेफ्टी पर खास गौर करते हुए फीचर को रोल आउट कर रही है।

यह भी पढ़ें: Whatsapp New Feature: मेटा यूजर्स के लिए खुशखबरी, व्हॉट्सएप ला रहा है टेक्स्ट एडिंटिंग फीचर

फीचर को ऐसे करें इनेबल

Exit mobile version