Thursday, September 19, 2024
MGU Meghalaya
HomeDelhi Premier League 2024Navdeep Saini Biography: आसान नहीं रहा है नवदीप सैनी का जीवन, वेस्ट...

Navdeep Saini Biography: आसान नहीं रहा है नवदीप सैनी का जीवन, वेस्ट दिल्ली लायंस ने दिया सुनहरा मौका

Navdeep Saini Biography: मोहम्मद शमी के रिप्लेसमेंट के रूप में कभी टीम इंडिया में पदार्पण करने वाले क्रिकेटर नवदीप सैनी डीपीएल में एक अलग ही माहौल तैयार किया है। आज दिल्ली प्रीमियर लीग में वेस्ट दिल्ली लायंस की टीम की ओर से काफी शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। सीनियर खिलाड़ी होने के नाते वह टीम में अपना अनुभव ही शेयर कर रहे हैं। उन्हें मैच के दौरान लगातार टीम का नेतृत्व करते हुए भी देखा जा सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं नवदीप सैनी की जीवनी तथा लव-लाइफ..

नवदीप सैनी का जन्म और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पदार्पण

भारतीय क्रिकेटर नवदीप सैनी का जन्म 23 नवंबर 1992 को करनाल, हरियाणा में हुआ था। सैनी पहली बार नरवाल द्वारा आयोजित करनाल प्रीमियर लीग (केपीएल) टूर्नामेंट के ट्रायल में शामिल हुए, जहां से उन्हें पहचान मिली। 2013 में, उन्हें दिल्ली क्रिकेट टीम में चुना गया और 4 दिसंबर 2013 को 2013-14 रणजी ट्रॉफी में विदर्भ के खिलाफ दिल्ली के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया।

Navdeep Saini Biography

नवदीप सैनी का मुश्किल भरा बचपन

उन्हें बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था खासकर उन्हें गेंदबाजी ज्यादा पसंद थी, वे मिशेल स्टार्क और ब्रेट ली को अपना आइडियल मानते हुए बॉलिंग प्रैक्टिस करते थे। नवदीप ने छठी क्लास से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। किन्तु पैसो की कमी के कारण पर्याप्त साधन नही होने से वे अभ्यास नही कर पाते थे लेकिन बाद में उन्होंने कुछ पैसो लिए किसी तरह करनाल प्रीमियर लीग में भाग लिया। उसी लीग में दिल्ली के तेज गेंदबाज सुमित नरवाल और उस लीग के आयोजक ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और उन्हें दिल्ली के किसी क्रिकेट अकैडमी में दाखिला दिलवाया तथा उन्हें एक क्रिकेटर बनने में भी बहुत मदद की।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए डेब्यू

सैनी 2017-18 रणजी ट्रॉफी में आठ मैचों में 34 विकेट के साथ दिल्ली के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। वह 2018-19 विजय हजारे ट्रॉफी में दिल्ली के लिए आठ मैचों में 16 विकेट के साथ अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज भी थे। सैनी ने 3 अगस्त 2019 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टी20I डेब्यू किया। उसी साल 22 दिसंबर 2019 को वेस्टइंडीज के खिलाफ, कटक में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने 7 जनवरी 2021 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया।

Navdeep Saini Biography

नवदीप सैनी की लव लाइफ तथा स्वाति अस्थाना से शादी

लव लाइफ की बात करें तो एक साल पहले भारतीय क्रिकेटर नवदीप सैनी ने अपनी लॉन्गटाइम गर्लफ्रेंड स्वाति अस्थाना से शादी कर ली है। 23 नवंबर 2023 दोनो शादी के बंधन में बंधे थे। स्वाति सैनी दोनों बचपन के दोस्त हैं। शादी से पहले नवदीप और स्वाति काफी समय से एक-दूसरे को डेट कर रहे थे।

2023 में दोनों ने शादी के फेरे लिए और शादी के बंधन में बंध गए। इनकी शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थीं। आपको बता दें कि, नवदीप सैनी की पत्नी स्वाती अस्थाना एक फैशन, ट्रैवलर और लाइफस्टाइल व्लॉगर हैं। स्वाति का अपना एक यूट्यूव चैनल है। इससे पहले स्वाति एयर होस्टेस का भी काम कर चुकी हैं।

Navdeep Saini Biography

नवदीप सैनी का कुल नेटवर्थ

नेटवर्थ की अगर बात करें तो सैनी के पास करोड़ों की संपत्ति बतायी जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय क्रिकेटर के पास लगभग 18 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति है। सैनी ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिए लाखों की कमाई करते हैं। इसके अलावा वह कई टूर्नामेंट में भाग लेते रहते हैं। नवदीप सैनी को 2020 आईपीएल नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने 2.60 करोड़ रुपये की बड़ी रकम में खरीदा था। तब से उन्हें प्रत्येक सीजन 2.60 करोड़ रुपये की फीस मिलती है। इसके अलावा, उन्हें बीसीसीआई से 1 करोड़ रुपये की वार्षिक वेतन भी मिलता है।

ये भी पढ़ें: DPL 2024: DPL 2024 के उद्घाटन समारोह में सितारों ने जमाया रंग, बादशाह और सोनम बाजवा ने बांधा समा

- Advertisment -
Most Popular