Friday, September 20, 2024
MGU Meghalaya
HomeखेलParis Olympics 2024: पेरिस ओलिंपिक से बाहर हुईं विनेश फोगाट, फैसला सुनकर...

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलिंपिक से बाहर हुईं विनेश फोगाट, फैसला सुनकर विनेश की तबीयत बिगड़ी

Paris Olympics 2024 में विनेश फोगाट को गोल्ड मेडल मैच के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया है। वह मैच नहीं खेल पाएंगी। रिपोर्ट्स में खबर आया कि वह वेट के दौरान 50 किलोग्राम से लगभग 100 ग्राम अधिक निकलीं। नियम इसकी अनुमति नहीं देते और उसे अयोग्य घोषित कर दिया गया है।

ध्यान देने वाली बात है कि विनेश फोगाट ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान थीं। मंगलवार को उन्होंने सेमीफाइनल में क्यूबा की लोपेज गुजमान को 5-0 से हराया था। फाइनल में विनेश का अमेरिका की सारा एन हिल्डब्रांड से मुकाबला होना था। अमेरिका की इस पहलवान ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

क्या कहते हैं ओलंपिक के नियम ?

आधिकारिक बयान के अनुसार, आज सुबह उनका वजन अधिक मिला है। नियम इसकी अनुमति नहीं देते और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है। यूडब्ल्यूडब्ल्यू (United World Wrestling- UWW) के नियमों के अनुसार, यदि कोई एथलीट वजन माप में शामिल नहीं होता है या असफल हो जाता है तो उसे स्पर्धा से बाहर कर दिया जाएगा और बिना रैंक के अंतिम स्थान पर रखा जाएगा।

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलिंपिक से बाहर हुईं विनेश फोगाट, फैसला सुनकर विनेश की तबीयत बिगड़ी

विनेश को पहले से इस बात का पता था ? Paris Olympics 2024

रिपोर्ट्स की मानें तो इस बात का पता विनेश को पहले ही पता चल गया था। यही वजह है कि वह बाउट के बाद सीधे स्कीपिंग करने चली गई थीं, जिससे वेट को मैनेज किया जा सके, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। इतना होने के बाद भी 100 ग्राम वेट अधिक ही रह गया। अब कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। कहा जा रहा है कि इसे ध्यान रखना सिर्फ विनेश का काम नहीं है। टीम के साथ कोच होते हैं और पूरा सपोर्ट स्टाफ इसका ध्यान रखता है, लेकिन यह गलती कैसे हुई यह हैरान करने वाली है।

इस घटना पर पीएम मोदी ने लिखा

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्‍स पर लिखा, विनेश, आप चैंपियंस की चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और प्रत्येक भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। आज का झटका दुख देता है। काश शब्द उस निराशा की भावना को व्यक्त कर पाते जो मैं अनुभव कर रहा हूं। साथ ही, मैं जानता हूं कि आप लचीलेपन का प्रतीक हैं।। चुनौतियों का डटकर मुकाबला करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है। मजबूत होकर वापस आओ! हम सब आपके पक्ष में हैं।

पिछले कुछ दिनों से झेल रही थीं मानसिक परेशानी

गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से विनेश को मानसिक परेशानी झेलनी पड़ी है। पिछली दो ओलंपिक की निराशा इस बार खत्म होने ही वाली थी। विनेश फोगाट ने तमाम अनुमानों के उलट दो दमदार प्रतिद्वंद्वियों को शिकस्त देकर पेरिस ओलंपिक्स के सेमीफाइनल में जगह बना ली थी। इसके अलावा विनेश ने पहले राउंड में पिछली ओलंपिक्स चैंपियन को शिकस्त दी थी। हालांकि, अब उन्हें डिस्क्वॉलिफाई कर दिया गया है।

Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा और विनेश फोगाट ने दिलाई भारत को खुशी, हॉकी पर भी भारत की नजर

- Advertisment -
Most Popular