Tuesday, September 17, 2024
MGU Meghalaya
HomeराजनीतिVinesh Phogat Joined Congress: विनेश फोगाट की उम्मीदवारी पर आया बृजभूषण शरण...

Vinesh Phogat Joined Congress: विनेश फोगाट की उम्मीदवारी पर आया बृजभूषण शरण सिंह का बयान, जानिए क्या कहा ?

Vinesh Phogat Joined Congress: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शुक्रवार को अपनी पहली सूची जारी की, जिसमें 31 उम्मीदवारों के नाम शामिल थे। इस सूची का सबसे प्रमुख नाम विनेश फोगाट का है, जो एक प्रतिष्ठित भारतीय महिला पहलवान हैं और हाल ही में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुई हैं। विनेश को जुलाना विधानसभा सीट से कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है। हालांकि, इस घोषणा के बाद राजनीतिक गलियारों में विवाद छिड़ गया है, क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने इस पर तीखा बयान दिया है।

बृजभूषण शरण सिंह का आरोप

बृजभूषण शरण सिंह ने अपने बयान में विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया के कांग्रेस में शामिल होने को एक राजनीतिक षड्यंत्र करार दिया है। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस ने इन दोनों पहलवानों का इस्तेमाल बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ साजिश रचने के लिए किया है। सिंह ने कहा, “विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया के कांग्रेस में शामिल होने से सारा सच सामने आ गया है। इन दोनों के जरिए मेरे खिलाफ, पार्टी के खिलाफ और पीएम मोदी के खिलाफ साजिश रची गई है। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने भूपिंदर सिंह हुड्डा को आगे करके इस षड्यंत्र को अंजाम दिया है।”

सिंह ने यह भी आरोप लगाया कि कांग्रेस ने “बेटियों का इस्तेमाल” किया है, जिससे उनके अनुसार एक राजनीतिक खेल खेला गया। उन्होंने कहा, “राजनीति के लिए इन लोगों ने बेटियों तक को नहीं छोड़ा है। यह कोई खिलाड़ियों का आंदोलन नहीं था, बल्कि एक सोची-समझी साजिश थी, जिसमें कांग्रेस और हरियाणा के कुछ प्रमुख नेता शामिल थे।”

ये भी पढ़ें : Haryana Vidhansabha Election 2024: लाडवा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी मेवा सिंह बनाम सीएम नायब सिंह सैनी

फोगाट परिवार की राजनीतिक पारी | Vinesh Phogat Joined Congress

विनेश फोगाट का राजनीति में आना और उन्हें कांग्रेस की टिकट मिलना हरियाणा की राजनीति में एक बड़ी घटना है। हरियाणा के फोगाट परिवार ने हमेशा खेलों में अपनी अलग पहचान बनाई है, लेकिन अब राजनीति में भी उनकी भागीदारी बढ़ती दिख रही है। हाल ही में विनेश फोगाट और उनके साथी पहलवान बजरंग पुनिया ने कांग्रेस में शामिल होकर हरियाणा की राजनीति में नई हलचल पैदा कर दी है।

यह कदम निश्चित रूप से कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, क्योंकि फोगाट परिवार की प्रतिष्ठा और प्रभाव हरियाणा के कई क्षेत्रों में गहरा है। विनेश की उम्मीदवारी के साथ कांग्रेस को उम्मीद है कि वे खेलों में अपने प्रदर्शन की तरह राजनीति में भी सशक्त भूमिका निभाएंगी।

बृजभूषण शरण सिंह और WFI विवाद | Vinesh Phogat Joined Congress

बृजभूषण शरण सिंह का नाम विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया जैसे खिलाड़ियों के साथ लंबे समय से जुड़ा रहा है, क्योंकि वे भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष रहे हैं। विनेश फोगाट और कई अन्य खिलाड़ियों ने समय-समय पर WFI और सिंह पर गंभीर आरोप लगाए थे, जिसमें उन्होंने खिलाड़ियों के शोषण और खेल संघ में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था।

सिंह ने हमेशा इन आरोपों को नकारा है और इसे एक राजनीतिक साजिश बताया है। अब जब विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया कांग्रेस में शामिल हो गए हैं, तो सिंह के दावे को एक नया आधार मिलता दिख रहा है। उन्होंने कहा, “मैंने दो साल पहले ही कहा था कि यह एक राजनीतिक साजिश है। कांग्रेस, दीपेंद्र हुड्डा और भूपिंदर हुड्डा ने इस पूरी स्क्रिप्ट को लिखा था। यह कोई खिलाड़ियों का आंदोलन नहीं था।”

राजनीतिक षड्यंत्र की कहानी

बृजभूषण शरण सिंह ने अपने बयान में इस बात पर जोर दिया कि यह पूरा विवाद सिर्फ खिलाड़ियों के हक के लिए नहीं था, बल्कि इसके पीछे एक गहरी राजनीतिक साजिश थी। उन्होंने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पर आरोप लगाते हुए कहा, “राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने हुड्डा को आगे करके यह साजिश रची। इन लोगों ने खिलाड़ियों और बेटियों का इस्तेमाल किया।”

सिंह ने यह भी दावा किया कि यह साजिश उनके खिलाफ व्यक्तिगत रूप से रची गई थी क्योंकि उन्होंने 2012 के WFI चुनाव में कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा को हराया था। उनके अनुसार, हुड्डा परिवार इस हार को लेकर उनसे नफरत करता है और इसी कारण यह साजिश रची गई थी। सिंह ने कहा, “दीपेंद्र हुड्डा और भूपिंदर हुड्डा ने WFI पर कब्जा करने और बीजेपी पर हमला करने के लिए यह साजिश की थी।”

Vinesh Phogat, Bajrang Punia join Congress after meeting party chief Kharge  - The Hindu

हरियाणा के राजनीति पर इसका असर

विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया का कांग्रेस में शामिल होना और उनके खिलाफ बृजभूषण शरण सिंह के आरोप हरियाणा और राष्ट्रीय राजनीति में बड़ा मुद्दा बन सकता है। खासकर हरियाणा में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों में यह मुद्दा चर्चा का केंद्र बन सकता है।

हरियाणा में जाट समुदाय का प्रभाव काफी मजबूत है और विनेश फोगाट भी इसी समुदाय से आती हैं। ऐसे में कांग्रेस को उम्मीद है कि फोगाट परिवार की प्रतिष्ठा का फायदा उन्हें चुनावी मैदान में मिलेगा। वहीं, बीजेपी इस बात पर जोर दे रही है कि यह पूरा मामला एक राजनीतिक साजिश का हिस्सा है और विनेश और बजरंग पुनिया के कांग्रेस में शामिल होने से साजिश का सच सामने आ गया है।

विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया का कांग्रेस में शामिल होना और बृजभूषण शरण सिंह के बयान ने भारतीय राजनीति में एक नया मोड़ ला दिया है। यह मुद्दा सिर्फ खिलाड़ियों के अधिकारों का नहीं है, बल्कि इसके पीछे राजनीतिक षड्यंत्र की कहानियां भी जुड़ी हैं। हरियाणा के आगामी विधानसभा चुनावों में यह विवाद एक प्रमुख भूमिका निभा सकता है, जिसमें कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां अपनी-अपनी रणनीति बना रही हैं। अब देखना यह होगा कि विनेश फोगाट की राजनीति में एंट्री और बृजभूषण शरण सिंह के आरोप हरियाणा की राजनीति पर कितना असर डालते हैं।

- Advertisment -
Most Popular