Saturday, July 27, 2024
Homeधर्मVinayak Chaturthi 2023 : विनायक चतुर्थी आज, जानिए गणेश जी की पूजा...

Vinayak Chaturthi 2023 : विनायक चतुर्थी आज, जानिए गणेश जी की पूजा विधि

Vinayak Chaturthi 2023 : हिंदू धर्म में किसी भी शुभ या मांगलिक कार्य का आरंभ करने से पहले गणेश जी की पूजा की जाती हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार, जो भी व्यक्ति शुभ कार्य करने से पहले भगवान गणेश की आराधना करता है, तो उसे उस काम में सफलता जरूर मिलती है। हिंदू पंचांग के अनुसार, आज विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi 2023) का पर्व मनाया जा रहा है। आज के दिन व्रत रखने के साथ-साथ भगवान गणेश की भी विधि पूर्वक पूजा-अर्चना की जाती हैं।

इस साल विनायक चतुर्थी का प्रारंभ 22 मई 2023 की रात 11 बजकर 55 मिनट से हो गया है, जिसका समापन दो दिन बाद 24 मई 2023 को सुबह 10 बजकर 32 मिनट पर होगा। ऐसे में उदया तिथि के आधार पर विनायक चतुर्थी का व्रत 23 मई 2023 को रखा जाएगा।

यह भी पढ़े- Hanuman Ji Rahasya : हनुमान जी के अनसुने रहस्य, जिनको जानकर हो जाएंगे हैरान

विनायक चतुर्थी के व्रत की पूजा विधि

  • विनायक चतुर्थी (Vinayaka Chaturthi 2023) के दिन प्रात: काल उठने के बाद स्नान कर पवित्र कपड़े पहने।
  • इसके बाद सूर्य देवता की पूजा कर उन्हें जल अर्पित करें।
  • फिर फूल, जल और अक्षत को हाथ में लें और गणेश जी की तस्वीर के सामने खड़े होकर विनायक चतुर्थी व्रत का संकल्प लें, जिसके बाद पूजा आरंभ करें।
  •  ‘ओम गं गणपतये नम:’ मंत्र का उच्चारण करते हुए गणेश जी को वस्त्र, जनेऊ, मौली, दीप-धूप, सिंदूर, चंदन, लाल पुष्प, अक्षत, गंध, दुर्वा, फल, माला और हल्दी आदि अर्पित करें।
  • साथ ही उन्हें मोदक या फिर बूंदी के लड्डुओं का भी भोग लगाएं।
  • फिर गणेश चालीसा और विनायक चतुर्थी के व्रत की कथा का पाठ करें।
  • अंत में गणपति बप्पा की घी के दीपक से आरती करें।
  • इसके बाद गणपति बप्पा (Vinayaka Chaturthi Puja Vidhi 2023) से हाथ जोड़कर अपनी कमियों के लिए क्षमा मांगे, क्योंकि कई बार जाने-अनजाने में पूजा में गलती हो जाती है। इसलिए पूजा करने के बाद माफी जरूर मांगे।

बड़ा मंगल व्रत का बन रहा है संयोग

आपको बता दें कि इस बार विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi 2023) के दिन एक शुभ संयोग भी बन रहा है। दरअसल, आज जेष्ठ मास का तीसरा बड़ा मंगलवार है। आज के खास दिन बजरंगबली की विधि पूर्वक पूजा-अर्चना की जाती हैं। इसके अलावा मंगलवार का दिन, खासतौर पर हनुमान जी (Hanuman Ji) को भी समर्पित होता है। ऐसे में आज के दिन बप्पा की पूजा करने के साथ-साथ हनुमान जी की भी आराधना करें। इससे आपके जीवन में चल रही सभी परेशानियां जल्द खत्म हो जाएंगी। साथ ही आपके घर-परिवार में सुख, समृद्धि और शांति का वास होगा।

यह भी पढ़ें- हनुमान जी का आशीर्वाद पाने के लिए अपनाएं ये उपाय, चमक जाएगी किस्मत

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular