Tuesday, September 17, 2024
MGU Meghalaya
HomeभारतUP 7th Phase Voting : पीएम नरेंद्र मोदी समेत ये बड़े चेहरे...

UP 7th Phase Voting : पीएम नरेंद्र मोदी समेत ये बड़े चेहरे चुनावी मैदान में, 4 जून को मतगणना

UP 7th Phase Voting : 18वीं लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीट पर शनिवार को मतदान होना है। इस दिन मतदाता अपने मताधिकार से प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी समेत 144 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे। उत्तर प्रदेश राज्य की इन 13 सीट पर लोकसभा चुनाव के साथ-साथ सोनभद्र जिले की दुद्धी विधानसभा सीट (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) पर उपचुनाव के लिए भी एक जून को मतदान होगा।

यूपी की 13 सीटों पर मतदान

=अंतिम चरण में राज्य की 13 सीट पर प्रधानमंत्री मोदी समेत कुल 144 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से 134 पुरुष और 10 महिलाएं शामिल हैं। निर्वाचन आयोग के अनुसार, सातवें चरण में 13 लोकसभा सीट पर कुल 2,50, 56877 मतदाता हैं। जिसमें 1,33,10897 पुरुष, 1,17,44 922 महिला और 1058 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं।उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि सोनभद्र जिले के दुद्धी विधानसभा (सुरक्षित) उपचुनाव के लिए छह उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

अंतिम चरण की 13 लोकसभा सीट में बांसगांव (सुरक्षित), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज (सुरक्षित) शामिल हैं। ये सभी लोकसभा सीट 11 जिलों में स्थित हैं। सातवें चरण में राज्य की 13 लोकसभा सीट में से 11 सामान्य श्रेणी की हैं, जबकि दो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

इन सीटों पर रहेगी नजर

अंतिम चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में वाराणसी से प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री डॉक्टर महेंद्र नाथ पांडेय (चंदौली), केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल (मिर्जापुर) और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी (महराजगंज) से हैं। वहीं पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर (बलिया), माफिया मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी (गाजीपुर), भोजपुरी अभिनेता रवि किशन और अभिनेत्री काजल निषाद (गोरखपुर) भी चुनाव लड़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें : Kangana Ranaut: गैंगस्टर अबू सलेम के साथ वायरल हुई तस्वीर पर कंगना रनौत ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं- ‘यह सच नहीं है’

सातवें चरण के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के दो घटक दल (अपना दल (एस) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा)) के तीन उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

मतदान को लेकर तैयारियां पूरी

उत्तर प्रदेश में सातवें चरण और विधानसभा उपचुनाव के लिए शनिवार को होने वाले मतदान को सकुशल, निष्पक्ष व शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए शुक्रवार को मतदान स्थलों के लिए चुनाव अधिकारी दल रवाना हो गए है। जिसके लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को समय से चुनाव कर्मियों को रवाना करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि मतदान के दिन बूथ के अंदर फोन या वायरलेस सेट ले जाने पर रोक रहेगी। गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर ठंडा पानी, छाया के लिए टेंट का इंतजाम के साथ पर्याप्त मात्रा में ओआरएस व मेडिकल किट की व्यवस्था की जाएगी ।

- Advertisment -
Most Popular