Friday, October 18, 2024
MGU Meghalaya
Homeशिक्षाUGC NET Cancelled : UGC-NET परीक्षा हुई रद्द, दोबारा नये सिरे...

UGC NET Cancelled : UGC-NET परीक्षा हुई रद्द, दोबारा नये सिरे से आयोजित की जाएगी परीक्षा

UGC NET Cancelled : मेडिकल इंट्रेंस परीक्षा (NEET) रिजल्ट का विवाद अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है कि शिक्षा मंत्रालय ने UGC-NET परीक्षा को भी रद्द करने का ऐलान कर दिया हैं। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि UGC-NET की परीक्षा दोबारा नये सिरे से आयोजित किया जाएगा। सरकार के मुताबिक इस परीक्षा में बड़ी मात्रा में गड़बड़ी हुई हैं। शिक्षा मंत्रालय इसकी जांच सीबीआई को सौपने की तैयारी कर रहा हैं।

ये भी पढ़ें : UP Roadways Vaccency 2024 : 6000 ड्राइवरों की होगी भर्ती, आज आवेदन की अंतिम तारीख

Update 6 July 2024 

NEET UG 2024 पेपर लीक विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस मामले को लेकर कई अभियर्थियों ने देश की कई हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट का रुख करते हुए कई याचिकाएं डाली हुई हैं। इन सभी याचिकाओं पर देश की शीर्ष अदालत 8 जुलाई को सुनवाई करने जा रही है।

कई याचिकाकर्ताओं ने होने वाली नीट काउंसिल की रद्द की भी मांग की थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने 06 जुलाई से शुरू होने वाली काउंसिल पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था।

ऐसे में NEET UG प्रवेश परीक्षा के अभियर्थियों को पूरी उम्मीद थी कि काउंसिल तय समय पर ही शुरू होगी। लेकिन अब इसको लेकर बड़ा अपडेट आया है। NEET UG 2024 की 06 जुलाई से शुरू होने वाली काउसिंल को स्थगित कर दिया गया है।

NET परीक्षाएं क्यों रद्द हुई ?

शिक्षा विभाग ने बताया कि 19 जून, 2024 को, यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) को परीक्षा के बारे में गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर कोऑर्डिनेशन सेंटर से कुछ जानकारी मिली हैं। जिसमे ये बताया गया था की इस परीक्षा में गड़बड़ी हुई है। लेकिन जानकारी देने वाले ने साफतौर पर ये भी नहीं बताया कि इसका पेपर लीक हुआ हैं। हांलांकि ऐसे आरोप NET की परीक्षा को लेकर बीते दिन से स्टूडेंट्स की ओर से लगाए जा रहे थे। शिक्षा मंत्रालय ने इसलिए यह फैसला किया है कि यूजीसी-नेट जून 2024- परीक्षा रद्द कर दी जाए। अब शिक्षा मंत्रालय नए सिरे से परीक्षा आयोजित करेगा।

शिक्षा मंत्रालय के ओर से जारी बयान में ये कहा गया है कि “नीट (यूजी) परीक्षा-2024 से संबंधित मामले में ग्रेस मार्क्स से संबंधित मुद्दे को पहले ही पूरी तरह से सुलझा लिया गया है। इस परीक्षा के गड़बड़ी की सुचना पटना बिहार से आया था। जहा कुछ अनियमितताओं के संबंध में आर्थिक अपराध इकाई के लिए बिहार सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। सरकार परीक्षाओं की पवित्रता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

- Advertisment -
Most Popular