SWAYAM Plus पोर्टल हुआ लॉन्च, रोजगार और शिक्षा के लिए इस्तेमाल कर पाएंगे लोग

SWAYAM Plus

SWAYAM Plus : केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने SWAYAM Plus पोर्टल को लॉन्च कर दिया है। लोगों को इंडस्ट्री के मुताबिक ऑनलाइन कोर्स करने का मौका मिलने वाला है। इसमें मैन्यूफैक्चरिंग, एनर्जी, हेल्थकेयर समेत कई कोर्स शामिल है। दरअसल, देश में शिक्षा व रोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई सारी योजनाएं और ऑनलाइन पोर्टल्स लॉन्च किए जाते रहे हैं। इसी बीच केन्द्रीय मंत्रालय की ओर से एक SWAYAM Plus पोर्टल लॉन्च किया गया है जो वर्तमान शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के हाथों लॉन्च हुआ है।

SWAYAM Plus पोर्टल में मिलेंगी ये सुविधाएं

गौरतलब है कि इसे रोजगार, योग्यता और व्यवसायिक विकास प्रोग्राम एलएंडटी, माइक्रोसॉफ्ट और सिस्को समेत अन्य उद्योगों के साथ विकसित किया गया है। इस दौरान धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि शिक्षा को उद्योग लायक बनाने की पूरी कोशिश की जा रही है। स्टूडेंट्स को पेशेवर दुनिया में कामयाब होने के लिए जरूरी कौशल और ज्ञान देने का काम किया जाएगा। IIT मद्रास इस पोर्टल का संचालन करेगा। IIT मद्रास ने स्वयं-एनपीटीईएल और मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स शुरू किया है जिससे देश में शैक्षिक अवसर प्रदान किया जाता है।

IIT मद्रास करेगा इस पोर्टल का संचालन

आईआईटी मद्रास के अनुसार इन पाठ्यक्रमों के माध्यम से छात्रों को पढ़ाई के साथ स्किल भी सिखाई जाएगी। मार्केट में नौकरी की मांग के अनुसार इन्हें तैयार किया जाएगा। SWAYAM प्लस की स्थापना का उद्देश्य कॉलेज के छात्रों आदि की रोजगार क्षमता को बढ़ाना है। प्लेटफॉर्म के जरिए भारतीय ज्ञान प्रणालियों के अलावा विनिर्माण, ऊर्जा, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, आईटी या आईटीईएस, प्रबंधन अध्ययन, स्वास्थ्य देखभाल, आतिथ्य और पर्यटन सहित कई सेक्टरों से संबंधित प्रोग्राम पेश किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें : Skill India Mission : अच्छी रैंक नहीं मिलने पर भी अब IIT और IIM में पढ़ाई का मिलेगा मौका

Exit mobile version