Sunday, September 8, 2024
MGU Meghalaya
HomeभारतMonsoon : इस मौसम में अकसर बिमार पड़ते हैं लोग, इन...

Monsoon : इस मौसम में अकसर बिमार पड़ते हैं लोग, इन फूड्स से बनाए दूरी

Monsoon :  जैसा की हम सब जानते हैं की मानसून दस्तक दे चुका हैं और कई जगहों पर हल्की फुलकी बारिश भी शुरू हो चुकी है। इसमे कोई शक नहीं की इस हल्की फुलकी बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली हैं लेकिन स्वास्थ्य शोध कर्ताओ के अनुसार इस अचानक मौसम के बदलाव से बीमारी पैदा होने लगती हैं जो किसी न किसी कारण शरीर में प्रवेश करती हैं।

आयुर्वेदिक जगत में पूरे साल को दो भागों मैं बाँट जाता हैं उत्तरायण और आदान काल जिसमे ये मौसम उत्तरायण काल में आता हैं। इसमे माना जाता हैं की शरीर में जमा हुआ कफ पिघल कर शरीर में नमी लता हैं जिससे bacteria पैदा होते हैं और शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति कम हो जाती हैं। इस मौसम में लोगों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए खुद को बीमारी से बचाने का उपाये हैं की अपने खान पान पर विशेष ध्यान दिया जाए।

ये भी पढ़ें : Eating Disorder : ये क्या है और क्यों हो सकता है ये इतना खतरनाक ?

स्वास्थ्य शोध कर्ताओ के अनुसार खाने की किन पढ़ार्थों को अनदेखा कर हम बीमारियों से बच सकते हैं और किस तरह का खाद्य पदार्थ हमारे लिए नुकसान दायक हैं इसकी चर्चा करते हैं।

हरी सब्जी – ये सच हैं की हरी सब्जियों में भरपूर पोषण और मिनेरल्स होते हैं लेकिन बारिश के मौसम में यही हरी सब्जिय हमारे शरीर को नुकसान पहुच सकती हैं बारिश के मौसम में हरी सब्जिय पालक , गोभी , बथुआ , धनिया जैसे हरी पत्ते वाली सब्जी में बैक्टीरीअ पनपते हैं जो हमारे शरीर में इन्फेक्शन पैदा कर सकते हैं इसलिए इस मौसम में हरी सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए।

तला चिकना खआना – बारिश के मौसम में पकोड़े खाने का प्रचालन हैं लेकिन इसस मौसम में कोई भी तला चिकना खाने की चीज हमारे लिए सही नहीं होती क्यू जैसा की ऊपर बताया गया की इस मौसम में हमारी जठर अग्नि हल्की होती हैं जिससे तला चिकना हम पचा नही पाते और पेट से जूड़ी बीमारी हो सकती हैं
बाहर की चीजें – बारिश के मौसम में मछर मखी जैसे परजीवी पैदा होते हैं जो खुले में मिलने वाले खाने पे बैठ कर बीमारी फैलते हैं इसलिए बाहर का कहना खुले में रखा हुआ हमे बीमारी का शिकार बना सकता हैं।

कटी हुई फल और सबजिया – कई दुकानदार फल और सब्जी काट कर बेचते हैं लेकिन उस फल सब्जी का पोषण खत्म हो चुका होता हैं और उसमे बीमारी से लड़ने कि शक्ति भी नहीं रहती ऐसे में वे सब्जी और फल आपको और बीमार कर देते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार इस मौसम में आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली जो बीमारी से लड़ती हैं वह प्रणाली कमजोर हो जाती हैं तो ऐसे मैं खुद को बीमारियों से बचाने के लिए हमे हमारी जीवन शैली पे ध्यान देना चाहिए और हम सब मानते हैं की हमारी जीवन शैली मे खान पान का सबसे बड़ी भूमिका होती हैं इसलिए खानपान पर ध्यान देकर हम बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular