Sunday, September 8, 2024
MGU Meghalaya
Homeशिक्षाSSC CGL 2024 : 17727 पदों पर होगी भर्ती, आवेदन हो गए...

SSC CGL 2024 : 17727 पदों पर होगी भर्ती, आवेदन हो गए हैं शुरू, जल्दी करें

SSC CGL 2024 :  एसएससी सीजीएल (कर्मचारी चयन आयोग – संयुक्त स्नातक स्तर) परीक्षा भारत के कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित एक प्रतिष्ठित परीक्षा है। यह भारत सरकार के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती के लिए प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है।

17 हजार से ज्यादा वैकेंसी

SSC CGL 2024परीक्षाृ के माध्यम से कुल 17727 पदों पर भर्ती होगी. हालांकि ये संभावित संख्या है जिसमें बदलाव हो सकता है। बता दें कि हर साल एसएससी इस परीक्षा का आयोजन करता है। जिसके माध्यम से लाखों कैंडिडेट्स सेंट्रल गवर्नमेंट की अलग-अलग नौकरियां पाने की कोशिश करते हैं।

SSC CGL 2024 के बारे में कुछ मुख्य बिंदु यहां दिए गए हैं :

परीक्षा पैटर्न : एसएससी सीजीएल परीक्षा में चार स्तर होते हैं:

टियर- I: कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) – वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रश्न
टियर- II: कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) – वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रश्न
टियर-III: पेन और पेपर मोड (वर्णनात्मक पेपर)
टियर-IV: कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा/कौशल परीक्षा (जहां लागू हो)

ये भी पढ़े : Pradhanmantri Fasal Bima Yojna : जानिए कैसे करें इस योजना के लिए आवेदन, पूरी जानकारी

पात्रता: ये एक नेशनल लेवल का एग्जाम है जिसे देने के लिए पात्रता भारत का नागरिक होना आवश्यक है। सभी उम्मीदवारों के पास अधिसूचित तिथि तक किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

SSC CGL 2024

महत्वपूर्ण तिथियाँ: एसएससी सीजीएल 2024 की सटीक तारीखें कर्मचारी चयन आयोग द्वारा परीक्षा आवेदन शुरू हो गए हैं और अप्लाई करने की आखिरी तारीख 24 जुलाई 2024 है । आमतौर पर, अधिसूचना टियर- I परीक्षा की जानकारी कुछ महीने पहले जारी की जाती है।

SarkariResult.Com SSC CGL Notice of CGLE 2024 06 24 page 0001

SSC CGL 2024 का आवेदन कैसे करे ? SSC CGL 2024 |

SSC CGL 2024 के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन :

सबसे पहले, आपको SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा: ssc.nic.in.

वहां आपको ‘Register Now’ या ‘New User? Register Now’ जैसा विकल्प मिलेगा। इसे चुनें और आवश्यक विवरण भरें जैसे कि नाम, पता, शैक्षिक विवरण, आदि।

आवेदन शुल्क भुगतान | SSC CGL 2024 |

आपको आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा। शुल्क ऑनलाइन भुगतान के रूप में किया जा सकता है, जिसके लिए आप नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

दस्तावेज़ (डॉक्यूमेंट्स) अपलोड :

ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान, आपको अपने अनुभव प्रमाण पत्र, शैक्षिक प्रमाण पत्र, और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ भी अपलोड करना हो सकता है।

आवेदन प्रस्तुत करें :

सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ सही ढंग से भरने के बाद, आप ‘Submit’ या ‘Final Submit’ बटन पर क्लिक करें।

समय और प्रवेश पत्र :

आवेदन समाप्त होने के बाद, SSC द्वारा अवधि और प्रवेश पत्र जारी किये जाते हैं। आपको आधिकारिक SSC वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा।

पाठ्यक्रम (सिलेबस): पाठ्यक्रम में Quantitative Aptitude, General Aptitude & Reasoning, English Comprehension and General Awareness के विषय शामिल हैं।

परीक्षा की तैयारी :

परीक्षा की तैयारी के लिए आपको समय रहते पाठ्यक्रम को पूरा करना और पिछले वर्षों के पेपर्स का अध्ययन करना चाहिए। मॉक टेस्ट लें ताकि आप परीक्षा के पैटर्न और समय प्रबंधन को समझ सकें। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी जल्दी शुरू करें और पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से कवर कर लें। परीक्षा पैटर्न से परिचित होने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करें और मॉक टेस्ट दें।

SSC CGL 2024

निगेटिव मार्किंग कैसे काम करती हैं ? SSC CGL 2024

टियर वन में एक गलत जवाब देने पर 0.5 मार्क्स कट जाते हैं। इसलिए सभी छात्र ध्यान रखें कि जो जवाब उन्हें आता है केवल उसे ही अटेम्पट करें। किसी भी प्रश्न का गलत जबाब न दे नहीं तो आपके सभी उत्तर में से 0.5 मार्क्स काट लिए जायेगे। पेपर वन सभी के लिए कंपलसरी होता है। टियर टू में भी दो पेपर होते हैं। पेपर टू सभी पदों के मुताबिक आयोजित किया जाता है।

ये भी पढ़ें : Bihar में स्थानीय निकाय शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा हुई रद्द, ये रहा कारण

प्रवेश पत्र: प्रत्येक स्तर के लिए प्रवेश पत्र आधिकारिक एसएससी वेबसाइट पर अलग से जारी किए जाते हैं।

अधिसूचना, परीक्षा तिथियां, पाठ्यक्रम और आवेदन प्रक्रिया सहित एसएससी सीजीएल 2024 के संबंध में सबसे सटीक और विस्तृत जानकारी के लिए, नियमित रूप से आधिकारिक एसएससी वेबसाइट (ssc.nic.in) और कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचनाएं देखें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular