Saturday, July 27, 2024
Homeपर्यटनदेश के सबसे डरावने होटल्स जहां जाने से पहले 100 बार सोचते...

देश के सबसे डरावने होटल्स जहां जाने से पहले 100 बार सोचते हैं लोग, मुंबई के ताज होटल का नाम भी इसमें शामिल

इस युग में भले ही भूत-प्रेत और आत्मा जैसी बातों पर यकीन नहीं होता है, लेकिन दुनिया में ऐसी कई पैरानॉर्मल एक्टिविटीज होती हैं जिनसे पूरी तरह से इनकार नहीं किया जा सकता। भारत में भी कई जगहों को हॉन्टेड होने के दावे किए जाते हैं। इनमें कई लग्जरी होटल्स भी शामिल हैं। कथित तौर पर इनके हॉन्टेड होने के बावजूद बहुत से लोग यहां अडवेंचरस ट्रिप के लिए आते हैं। इन जगहों पर कुछ लोगों की असमय हुई मौत से ये हॉन्टेड बन गई हैं। कई लोग यहां अजीब घटनाएं होने का दावा भी कर चुके हैं। आइए जानते हैं इन होटलों और इनकी कहानियों के बारे में…

फर्नहिल होटल, ऊटी

फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेश ऊटी में स्थित फर्नहिल होटल का निर्माण साल 1844 में हुआ था। अपने खूबसूरत आर्किटेक्चर के अलावा यह लोगों के बीच एक और वजह से फेमस है। बॉलिवुड फिल्म राज की शूटिंग के दौरान इसके हॉन्टेड होने की बात सामने आई थी। कोरियोग्राफर सरोज खान और उनका क्रू इस होटल में रुका था। आधी रात में सभी लोग ऊपर के फ्लोर पर फर्नीचर्स के खिसकने की आवाज से जाग गए। उन्होंने रिसेप्शन में फोन किया लेकिन फोन नहीं उठा। हालांकि बाद में रिसेप्शनिस्ट ने बताया कि होटल में ऊपर कोई फ्लोर ही नहीं था। इतना ही नहीं पैरानॉर्मल एक्टिविटीज की खबरों के चलते होटल कुछ वक्त के लिए बंद भी करना पड़ा था।

बृज राज भवन पैलेस होटल, कोटा

राजस्थान के कोटा में स्थित बृज राज भवन पैलेस एक खूबसूरत होटल है। यह खूबसूरत होटल लगभग 180 साल पुराना है। इसे 1830 में ब्रिटिश अधिकारियों के निवास के रूप में बनाया गया था। साल 1980 में हैरिटेज होटल बना दिया गया था। बताया जाता है कि यहां ब्रिटिश अफसर मेजर बर्टन का भूत घूमता है। मेजर यहां अपने परिवार के साथ 13 साल तक रहे थे और 1857 में उन्हें एक भारतीय सिपाही ने मार दिया था। खबरों की मानें तो कोटा की रानी भी मीडिया को बता चुकी हैं कि उन्हें भी मेजर का भूत दिखा है।

होटल राज किरण, लोनावाला

मुंबई के पास लोनावला में एक होटल है राज किरण। यह बहुत आलीशान नहीं है, लेकिन अपनी भुतिया कहानियों के वजह से फेमस है। जब से लोगों को यहां कथित तौर पर होने वाली अजीब घटनाओं के बारे में पता चला है, तब से सैलानियों को यहां नहीं ठहराया जाता। हालांकि इस होटल में रुक चुके लोग इसके बारे में कई तरह की कहानियां सुनाते हैं। कुछ लोगों का कहना है कि कई बार वहां ठहरने वाले लोग आधी रात बेवजह को बाहर टहलते दिखाई पड़ते थे। यहां ठहरने वाले लोगों का कहना था कि जब वे बाहर टहल रहे होते थे तो उनके पैरों पर नीली रोशनी नजर आती थी। वहीं कई लोगों का कहना है कि सोते वक्त कोई उनके बेड पर से चादर या बेडशीट खींच लेता है।

मॉर्गन हाउस टूरिस्ट लॉज, कलीमपोंग

पश्चिम बंगाल में स्थित कलीमपोंग भारत के बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स में से एक हैं। कलीमपोंग में मॉर्गन हाउस नाम का एक टूरिस्ट लॉज है, जो अपनी भूतिया कहानियों के लिए काफी फेमस है। इसका निर्माण 1930 में ‘जॉर्ज मॉर्गन’ नाम के एक ब्रिटिश व्यक्ति ने करवाया था। मॉर्गन अपनी पत्नी के साथ यहां रहता था। मॉर्गन की पत्नी को यह इमारत बहुत पसंद था। हालांकि कुछ समय बाद ही उसकी रहस्यमयी तरीके से मौत हो गई। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस इमारत में से कई बार किसी महिला के चलने की आवाज आती है।

होटल सवॉय, मसूरी

मसूरी का होटल सवॉय 1902 में बना था। यह इस इलाके के सबसे पुराने होटल्स में से एक हैं। 1910 में लेडी गार्नेट नाम की एक गेस्ट होटल के एक कमरे में मरी पाई गई थीं। बताया जाता है कि उनकी दवा में जहर मिलाकर उनका मर्डर किया गया था। तबसे माना जाता है कि होटल के हॉल्स और कॉरिडोर्स में उस महिला का भूत घूमता है। कुछ साल बाद उस महिला की देखभाल करने वाले डॉक्टर की भी लाश उसी कंडिशन में होटल में मिली थी। यहां रुकने वालों ने कई बार अजीब घटनाओं का जिक्र किया है। वहीं इंडियन पैरानॉर्मल सोसायटी ने भी एक महिला की आवाज रिकॉर्ड की थी।

होटल ताज, मुंबई

आपको सुनकर हैरानी हो सकती है लेकिन मुंबई के होटल ताज से भी डरावनी कहानियां जुड़ी हैं। बताया जाता है कि होटल को फ्रेंच आर्किटेक्ट डब्लू ए चैंबर्स ने डिजाइन किया था। वह इंग्लैंड ट्रिप से लौटे तो यह जानकर हैरान रह गए कि होटल वैसा नहीं बना था जैसा वह चाहते थे। वह इस बात से इतने परेशान हो गए कि उन्होंने होटल के पांचवें फ्लोर से कूदकर आत्महत्या कर ली। कई लोगों सहित होटल स्टाफ ने भी यह बात बताई कि चैंबर्स का भूत वहां टहलता हुआ देखा गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular