Sunday, September 8, 2024
MGU Meghalaya
Homeधर्मSanatan and Hinduism : सनातन का मतलब जिसका "कभी अंत न...

Sanatan and Hinduism : सनातन का मतलब जिसका “कभी अंत न हो “, सबसे पुरानी हैं इसकी जड़े

Sanatan and Hinduism : सनातन धर्म पूरे विश्व में सबसे प्राचीन धर्म माना जाता है। हिन्दू धर्म इसका वैकल्पिक नाम है। इस वैदिक धर्म के नाम से भी जाना जाता हैं। सनातन धर्म मुख्य रूप से भारतीय धर्म माना जाता है जो पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में कई वर्षो से फ़ैला हुआ है। ऐसा कहा जाता है कि पुराने काल में ये पूरे विश्व में व्याप्त था और भारत में रहने वाला हर भारतीय खुद को सनातनी कहता था।

‘सनातन’ शब्द का अर्थ है “अनंत” मतलब जिसका कभी अंत ना हो। जो सदा सदा के लिए जीवित रहे। ‘धर्म’ शब्द का अर्थ है सही काम करना या सही नियमों का पालन करना।

Sanatan and Hinduism

सनातन धर्म के शाब्दिक अर्थ से ही इसकी उत्पत्ति के कारण का पता चल जाता हैI अर्थात सनातन धर्म वो धर्म है जिसमें ऐसे कर्तव्य का विवरन है जिसे अनंत काल तक निर्वाह करना चाहिए।सनातन धर्म की उत्पत्ति कब हुई और इसका निश्चित काल क्या हैं इसके निश्चित साक्ष्य मिल पान मुश्किल हैं क्यू की वेदों , ग्रंथों , पुराणों यह तक की इतिहासकार ने भी अपनी अलग अलग प्रमाण दिए हैं।

ये भी पढ़े : Akshaya Tritiya 2024 Wishes : अक्षय तृतीया पर इन खास शुभकामनाएं संदेश के जरिए दें अपनों को बधाई, लिखे- धन-संपदा…

वैदिक साक्ष्य | Sanatan and Hinduism|

वैदिक काल वह काल हैं जिस काल में वेदों की रचना हुई। सनातन धर्म में चार वेद हैं : ऋग्वेद , यजुर्वेद, अथर्ववेद , सामवेद। भारत दर्शन में वेदों को सबसे पुराने ग्रंथ माना जाता हैं । इन सभी वेदों में पूजा , पाठ , अनुष्ठान जैस सभी कर्मकांडों का विवरण मिलता हैं । वेदों की रचना का काल 1500-500 ईसा पूर्व हैं । तो वैदिक साक्ष्यों के अनुसार सनत धर्म 1500 साल से भी पुराना हैं ।

पौराणिक साक्ष्य | Sanatan and Hinduism |

भारत देश में रामायण , महाभारत, विष्णु पुराण जैसे धार्मिक पुराण हैं जिन सब में संतान धर्म की चर्चा मिलती हैं। इन सभी पुरानो में संतान धर्म के विचारों पर बहाल दिया जाता हैं । भारतीय पुराणों का काल 500 ईसा पूर्व से 500 ईस्वी हैं । तो पौराणिक साक्ष्यों के आधार पर सनातन धर्म 500 साल से भी पुराना हैं ।

विश्व में बढ़ रही है सनातन धर्म की स्वीकार्यता - नेशनल फ्रंटियर, Hindi News: Latest News in Hindi

सिंधु घाटी सभ्यता  |Sanatan and Hinduism |

सिंधु घाटी सभ्यता पुरानी सभ्यतों में सबसे ऊपर मानी जाती हैं । इसका काल 1350 – 1300 ईसा पूर्व हैं । सिंधु घाटी में अन्वेषण के दौरान शिवलिंग, भगवान की मूर्तियाँ , यज्ञ शाला और पूजा सामग्री जैसे अवशेष मिलते हैं । जिनसे ये पता चलता हैं की उसस का में भी पूज कर्मकांड किए जाते थे । तो इटतीहासकारों के अनुसार सनातन धर्म 1300 साल से भी पुराना हैं ।

धर्म गुरु और संतों का विवरण | Sanatan and Hinduism |

भारत में बहुत से धर्म गुरु , राजा महाराजा और संतों की शिक्षयाए मिलती हैं । संत कबीरदास , आदि गुरु शंकराचार्य जी, शयम चार लहीदी जी जैसे कई संत हुए जिनहोमे सनत धर्म के बारे में बहुत बातें बताई औरिसस धर्म का प्रचार ही किया ।

 

इस बात में कोई शक नहीं की सनातन धर्म सच में प्राचीन हैं क्योंकि इसकी जड़े हमारे पूर्वजों से लेके हमारे ग्रंथों में फैली हुई हैं। सनातन धर्म सर्वथा और सर्वत्र व्यापथ था और अगर हम बात करे हिन्दू धर्म की तो ये सनातन धर्म से अलग नहीं है। ये उसका आनक्ष मात्र हैं । जैसे जैसे भारतीय संस्कृति प्रगति करती गई सनातन धर्म को हिन्दू धर्म का नाम दे दिया गया।

ये भी पढ़ें : Hinduism : मोक्ष क्या है और इसे कैसे पाया जा सकता है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular