Friday, October 18, 2024
MGU Meghalaya
HomeबिजनेसRatan Tata Passed Away : कौन होगा टाटा ग्रुप का अगला उत्तराधिकारी,...

Ratan Tata Passed Away : कौन होगा टाटा ग्रुप का अगला उत्तराधिकारी, ये लोग हैं रेस में

Ratan Tata Passed Away : टाटा संस के पूर्व चेयरमैन और परोपकारी कार्यों के लिए विख्यात रतन टाटा का निधन 9 अक्टूबर, 2024 को हुआ, जिसके बाद इस साम्राज्य के उत्तराधिकारी को लेकर अटकलें तेज़ हो गई हैं। रतन टाटा का जीवन और उनके कार्य इस बात के प्रतीक हैं कि एक व्यवसायी केवल लाभ कमाने तक सीमित नहीं होता बल्कि समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में भी एक अहम भूमिका निभा सकता है।

रतन टाटा ने कभी शादी नहीं की, और उनके कोई संतान नहीं है, जिससे उनके व्यवसाय और संपत्ति का उत्तराधिकारी चुनने का सवाल उठता है। उनके परिवार में उनके सौतेले भाई नोएल टाटा की प्रमुख भूमिका हो सकती है। रतन टाटा के पिता नवल टाटा ने तलाक के बाद दूसरी शादी स्विस महिला सिमोन टाटा से की थी, जिससे नोएल टाटा का जन्म हुआ। इस लिहाज से रतन टाटा और नोएल टाटा सौतेले भाई हैं। नोएल टाटा और उनकी पत्नी आयरिश उद्योगपति साइरस मिस्त्री की बहन हैं, जो पालोनजी मिस्त्री के परिवार से हैं।

नोएल टाटा के तीन बच्चे हैं – माया टाटा, नेविल टाटा और लीआ टाटा। प्रत्येक की अपनी विशेषज्ञता है और ये सभी टाटा साम्राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं, जिससे उत्तराधिकारी का दायित्व इनमें से किसी एक को सौंपा जा सकता है।

Ratan Tata Passed Away

माया टाटा | Ratan Tata Passed Away

34 वर्षीय माया टाटा, नोएल टाटा की सबसे बड़ी बेटी हैं। माया ने बेयस बिजनेस स्कूल और वारविक यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की। अपने करियर की शुरुआत टाटा अपॉर्च्यूनिटी फंड के साथ की और बाद में टाटा डिजिलट में योगदान दिया। माया ने Tata Neu ऐप के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो कि डिजिटल कॉमर्स और ऑनलाइन सेवा का एक बड़ा प्लेटफॉर्म है। वर्तमान में वह टाटा मेडिकल सेंटर ट्रस्ट के बोर्ड में अपने भाई-बहनों के साथ कार्यरत हैं। माया के पारिवारिक और टाटा समूह से संबंधों के कारण उन्हें रतन टाटा की संपत्ति का प्रमुख दावेदार माना जा रहा है।

नेविल टाटा | Ratan Tata Passed Away

नेविल टाटा, जो माया के छोटे भाई हैं और 32 वर्ष के हैं, टाटा समूह के कई व्यवसायों में सक्रिय रूप से शामिल हैं। पारिवारिक व्यवसाय में उनकी रुचि और सफलता के कारण वे उत्तराधिकारी के तौर पर भी देखे जा रहे हैं। नेविल ने टोयोटा किर्लोस्कर ग्रुप की उत्तराधिकारी मानसी किर्लोस्कर से शादी की है, और उनके एक बेटा भी है जिसका नाम जमशेद टाटा है। नेविल ट्रेंट लिमिटेड के तहत स्टार बाजार का नेतृत्व कर रहे हैं, जो कि टाटा का एक हाइपरमार्केट श्रृंखला है। इस दौरान उन्होंने जूडियो और वेस्टसाइड जैसे प्रमुख ब्रांडों की जिम्मेदारी भी संभाली है, जो उनके कौशल और व्यवसायिक समझ का परिचायक है।

विशेषज्ञों के अनुसार नेविल को टाटा समूह के भावी नेतृत्व के रूप में तैयार किया गया था। उनके अनुभव और सामर्थ्य को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वे टाटा साम्राज्य के उत्तराधिकारी बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Yamuna Expressway पर सफर हुआ महंगा, टोल प्लाजा ने बढ़ाया 12 प्रतिशत टैक्स

लीआ टाटा

39 वर्षीय लीआ टाटा, नोएल टाटा की सबसे बड़ी संतान हैं और वे समूह के होटल व्यवसाय से जुड़ी हैं। उन्होंने स्पेन के आईई बिजनेस स्कूल से शिक्षा प्राप्त की और ताज होटल्स रिसॉर्ट्स एंड पैलेसेस में कार्य किया। वर्तमान में लीआ टाटा इंडियन होटल कंपनी के संचालन को संभाल रही हैं। होटल उद्योग के प्रति उनकी गहरी रुचि और अनुभव उन्हें समूह के होटल व्यवसाय का आदर्श उत्तराधिकारी बनाते हैं। लीआ का अनुभव इस बात को दर्शाता है कि टाटा समूह में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को उत्तराधिकारियों के रूप में तैयार किया जा रहा है।

टाटा ट्रस्ट और परोपकारी कार्य

रतन टाटा अपने परोपकारी कार्यों के लिए जाने जाते थे। टाटा ट्रस्ट के माध्यम से उन्होंने एजुकेशन, हेल्थकेयर, ग्रामीण विकास, और आपदा राहत के लिए बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने अपनी संपत्ति का अधिकांश भाग परोपकारी कार्यों के लिए समर्पित किया। उनके बाद, टाटा ट्रस्ट और इनसे जुड़े परोपकारी कार्यों की जिम्मेदारी कौन संभालेगा, यह देखना भी महत्वपूर्ण होगा।

संभावित उत्तराधिकार

रतन टाटा के जाने के बाद टाटा साम्राज्य में उत्तराधिकारी की नियुक्ति से संबंधित कयास लगाए जा रहे हैं। समूह में माया टाटा, नेविल टाटा और लीआ टाटा जैसे नाम आगे आ रहे हैं, जिनमें से प्रत्येक के पास विशिष्ट अनुभव और कौशल है। इनके अनुभव और समूह में किए गए योगदान को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इन तीनों में से किसी एक को टाटा समूह का अगला चेयरमैन बनाया जा सकता है, या फिर समूह का कार्यभार साझा किया जा सकता है।

रतन टाटा का जीवन और उनकी सोच भारतीय उद्योग जगत को एक नई दिशा देने वाला है। उनके योगदान से समूह का भविष्य उज्ज्वल दिखाई देता है।

- Advertisment -
Most Popular