Tuesday, September 17, 2024
MGU Meghalaya
HomeखेलIND vs AUS: 75 साल की दोस्ती का जश्न, मैच देखने पहुंचे...

IND vs AUS: 75 साल की दोस्ती का जश्न, मैच देखने पहुंचे भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री, दिखा खास अंदाज

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मैच आज से शुरू हो गया है। मैच शुरू होने से पहले दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में दोनों देशों के प्रधानमंत्री मौजूद रहे। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस सीरीज के पहले दिन का खेल देखने के लिए पहुंचे। मैच से पहले दोनों टीमों के कप्तानों ने एक-दूसरे को सम्मानित किया और खास टेस्ट मैच के लिए कैप दी। इसके बाद दोनों नेताओं ने विशेष वाहन से स्टेडियम का चक्कर लगाया। इस दौरान स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा रहता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने मैच को बनाया खास

मैच से पहले टॉस के लिए एक खास सिक्का उछाला गया जो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 75 साल के क्रिकेट संबंधों को दर्शाता है। टॉस के बाद रवि शास्त्री ने पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम को भारतीय क्रिकेट से जुड़ी खास यादों के बारे में बताया और उसकी तस्वीरें भी दिखाईं। फिर बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री और बीसीसीआई सचिव जय शाह ने प्रधानमंत्री मोदी को एक विशेष कलाकृति भेंट की, जिसमें दोनों देशों के बीच क्रिकेट संबंधों के इतिहास का चित्रण किया गया था।

राष्ट्रगाम के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री अपनी-अपनी टीम के खिलाड़ियों के साथ रहे। उसके बाद दोनों ने स्टेडियम से मैच भी देखा। दोनों देशों के प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए स्टेडियम परिसर में विशाल होर्डिंग्स भी लगाए गए थे। होर्डिंग्स पर पंचलाइन “75 इयर्स ऑफ फ्रेंडशिप थ्रू क्रिकेट” है। होर्डिंग्स में दोनों देशों के पूर्व और वर्तमान क्रिकेट के दिग्गजों को भी दिखाया गया है।

India vs Australia 4th Test
India vs Australia 4th Test

सीरीज में 2-1 से आगे टीम इंडिया

भारतीय टीम चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे है। टीम इंडिया ने पहला टेस्ट एक पारी और 132 रन से जीता था। वहीं दूसरा टेस्ट भी भारत ने छह विकेट से जीत दर्ज करने में कामयाब रहा। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंदौर टेस्ट मैच में वापसी की और तीसरा टेस्ट नौ विकेट से जीत लिया। अगर भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना है तो इस टेस्ट को जीतना होगा। अगर भारत यह मैच हार जाता है तो उसे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में श्रीलंका से न्यूजीलैंड के खिलाफ हार की उम्मीद करनी पड़ सकती है।

- Advertisment -
Most Popular