Thursday, September 19, 2024
MGU Meghalaya
HomeखेलPM Modi का पोलैंड और यूक्रेन दौरा समाप्त, जानिए किन -किन समझोतों...

PM Modi का पोलैंड और यूक्रेन दौरा समाप्त, जानिए किन -किन समझोतों पर हुए हस्ताक्षर

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोलैंड के दो दिवसीय दौरे के बाद शुक्रवार को यूक्रेन की राजधानी कीव का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर चिंता जताई और कहा कि किसी भी समस्या का हल बातचीत से होना चाहिए। उन्होंने इस युद्ध को विनाशकारी बताया, खासकर बच्चों के लिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस दिन को ऐतिहासिक करार दिया, क्योंकि उनकी और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के बीच वार्ता के बाद दोनों देशों ने चार महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए। ये समझौते कृषि, खाद्य उद्योग, चिकित्सा और सांस्कृतिक एवं मानवीय सहायता के क्षेत्रों में हुए हैं।

Historic India-Ukraine agreements: PM Modi, Zelenskyy sign pacts on  agriculture, medicine, food and culture - BusinessToday

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने इस मीटिंग की जानकारी देते हुए बताया कि वार्ता में व्यापार, आर्थिक मुद्दों, रक्षा, फार्मास्यूटिकल्स, कृषि और शिक्षा पर चर्चा हुई। दोनों देशों ने अपने व्यापार और आर्थिक संबंधों को पुनर्निर्माण पर जोर दिया, जो हाल के दिनों में बिगड़ गए थे।

ये भी पढ़ें :

इसके अलावा, विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि ग्लोबल पीस समिट में भारत की भूमिका को लेकर भी चर्चा हुई और दोनों देशों ने कई मुद्दों पर अपने विचार साझा किए। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान भारतीय समुदाय और हिंदी सीखने वाले यूक्रेनी छात्रों से भी मुलाकात की।

Glimpses of PM Modi's Poland trip as he leaves for historic visit to  Ukraine - Photos | Today News

भारत और यूक्रेन के बीच चार समझौता ज्ञापन (MOU) साइन किए गए हैं, जिनमें से एक मानवीय सहायता, दूसरा खाद्य और कृषि, तीसरा चिकित्सा और दवाओं, और चौथा सांस्कृतिक सहयोग को लेकर है। इस मीटिंग के बाद प्रधानमंत्री मोदी प्रेसिडेंशियल पैलेस से रवाना हुए।

प्रधानमंत्री मोदी का कीव में गर्मजोशी से स्वागत हुआ। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने उनका स्वागत करते हुए पहले हाथ मिलाया और फिर गले लगाया। दोनों नेताओं ने यूक्रेन के नेशनल म्यूजियम पहुंचकर युद्ध में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि भी दी।

- Advertisment -
Most Popular