Sunday, September 8, 2024
MGU Meghalaya
HomeदुनियाNorth Korea Again Tested Missile : उत्तर कोरिया ने फिर किया...

North Korea Again Tested Missile : उत्तर कोरिया ने फिर किया मिसाइल का परीक्षण, दक्षिणा कोरिया ने किया खंडण

North Korea Again Tested Missile: उत्तर कोरिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने कई मुखास्त्र ले जाने में सक्षम मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। उत्तर कोरिया के इस मिसाइल परीक्षण से घबड़ाया दक्षिण कोरिया ने बुधवार को ही ये बता दिया था कि उत्तर कोरिया के द्वारा किया गया परीक्षण विफल हो गया हैं। उत्तर कोरिया ने इस सफल परीक्षण के साथ दक्षिण कोरिया के आकलन का भी खंडन किया है।

North Korea Again Tested Missile

उत्तर कोरिया ने की समाचार एजेंसी ने क्या कहा ? | North Korea Again Tested Missile |

उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने कहा कि ‘मल्टीपिल इंडिपेंडेंट रीएंट्री व्हीकल’ की क्षमता सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक मुखास्त्र को पृथक करने और उस पर नियंत्रण की जांच संबंधी परीक्षण किया गया।

ये भी पढ़ें : Mexico : क्लाउडिया शीनबाम बनी मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति, जानिए इनके बारे में

एक इंटरव्यू के दौरान दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया की तरफ से कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी तट से दूर समुद्र की ओर एक अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण विफल होता दिख रहा था। इसके जबाब में उत्तर कोरिया ने कहा कि परीक्षण का उद्देश्य ‘एमआईआरवी क्षमता को सुरक्षित करना’ था। इसके माध्यम से सोलो बैलिस्टिक मिसाइल को विभिन्न लक्ष्यों पर हथियार पहुंचाने में मदद मिलेगी।

North Korea Again Tested Missile

उत्तर कोरिया ने इस मिसाइल का नाम एमआईआरवी रखा हैं। एमआईआरवी का विकास उत्तर कोरिया की पांच साल की विकास योजना में भी शामिल है। जिसका अनावरण जनवरी 2021 में WPK की आठवीं कांग्रेस के दौरान किया गया था।

ये भी पढ़ें : World Chocolate Day in Hindi : विश्व चॉकलेट दिवस क्यों मनाया जाता है, जानिए इस बारे में

क्या होगा किम जोंग उन का अगला कदम ? | North Korea Again Tested Missile |

इस परीक्षण की देखरेख उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया (डब्ल्यूपीके) के केंद्रीय सैन्य आयोग के उपाध्यक्ष पाक जोंग-चोन और डब्ल्यूपीके केंद्रीय समिति के पहले उप विभाग निदेशक किम जोंग-सिक ने की। इस मिसाइल के परिक्षण से क्या उत्तर कोरिया के खेमे में हलचल पैदा हो गई है। अब देखना ये है कि इस परिक्षण के बाद किम जोंग का अगला कदम क्या होगा। उत्तर कोरिया के इन बयान पर फिलहाल दक्षिण कोरिया ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular