NEET 2023 Exam Date: इस दिन होगा एग्जाम, शेड्यूल जारी

neet blog

NEET 2023 Exam Date : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से 2023-24 NEET एग्जामिनेशन शेड्यूल जारी कर दिया गया है। NTA के अनुसार ये एग्जाम 7 मई 2023 को करवाए जाएंगे। जल्द ही NEET UG 2023 के एग्जाम के लिए NTA अपने आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर आवेदन पत्र जारी करने वाली है जिसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। दरअसल, 15 दिसंबर को तारीखों की घोषणा की गई थी।

20 लाख के करीब आवेदन आने की उम्मीद

हर साल नीट एग्जाम के लिए हजारों बच्चे रजिस्ट्रेशन करवाते हैं। साल 2022 में हुए नीट यूजी एग्जाम में 18 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। वर्ष 2023 में भी नीट के लिए 20 लाख के करीब आवेदन आने की उम्मीद है। परीक्षा की अवधि 3 घंटे 20 मिनट होगी और इसका रिजल्ट 30 जून को जारी होने का अनुमान है।

कुल 13 भाषाओं में परीक्षा आयोजित

NEET का ये पेन और पेपर बेस्ड टेस्ट होने वाला है और कुल 13 भाषाओं में परीक्षा आयोजित होगी। इसमें अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगु, उड़िया, मलयालम, कन्नड़, पंजाबी और उर्दू भाषा शामिल है। स्टूडेंट्स के पास रजिस्ट्रेशन के दौरान भाषा चुनने का विकल्प होगा। हालांकि, अगर वह किसी स्थानीय भाषा को चुनता है तो उसे अपना सेंटर भी उसी राज्य में चुनना होगा जहां की भाषा को चुना गया है। नीट की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों किसी भी अपडेट्स के लिए ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in को लगातार विजिट करते रहें।  

कट-ऑफ 88 फीसद से ऊपर रहने की उम्मीद

कट-ऑफ की बात करें तो इस वर्ष सामान्य कैटेगरी में 88 फीसद से ऊपर रह सकती है। आसान शब्दों में कहे तो 720 में 635 से ऊपर अंक लाने वाले छात्रों को आसानी से एडमिशन होगी। देश के कई मेडिकल कॉलेज हैं जिसमें आप एडमिशन ले सकते हैं। अगर आप टॉप के कॉलेज को जानना चाहते हैं तो हमने कुछ नाम नीचे अंकित किये हैं जिसे आप अपना पसंद बना सकते हैं।

 

 

Exit mobile version