Tuesday, September 17, 2024
MGU Meghalaya
HomeमनोरंजनNargis Dutt 95th Birth Anniversery : फिल्म मदर इंडिया से भारत...

Nargis Dutt 95th Birth Anniversery : फिल्म मदर इंडिया से भारत ही नहीं दुनिया में भी मशहूर हुई थी दिवंगत अभिनेत्री नरगिस

Nargis Dutt 95th Birth Anniversery : अपने जमाने की मशहूर अदाकारा और फिल्म मदर इंडिया से भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया मं मशहूर होने वाली दिवंगत अभिनेत्री नरगिस दत्त की आज 95वीं बर्थ एनीवर्सरी है. इस मौके पर हर कोई उन्हें याद कर रहा है. मदर इंडिया, श्री420, आवारा और बरसात जैसी बेहतरीन फिल्में में अपने अभिनय से सभी का जीतने में सफल होने वाली नरगिस दत्त के जन्मदिन पर हर कोई उन्हें याद कर रहा है.

Nargis Dutt 95th Birth Anniversery

1 जून, 1929 को फातिमा राशिद के रूप में जन्मी नरगिस दत्त एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ थीं, जिनका भारतीय सिनेमा और समाज पर महत्वपूर्ण प्रभाव था। नरगिस ने बॉलीवुड के मशहरू अभिनेता सुनील दत्त से शादी की थी. बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त सुनील दत्त और नरगिस के बेटे है. इस आर्टिकल में आइए जानते हैं नरगिस दत्त के जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

Nargis Dutt 95th Birth Anniversery

 

प्रारंभिक जीवन और फ़िल्मों में प्रवेश

जन्म और पारिवारिक पृष्ठभूमि: नरगिस का जन्म कलकत्ता (अब कोलकाता) में अब्दुल रशीद और जद्दनबाई, एक शास्त्रीय गायक और भारतीय सिनेमा की शुरुआती महिला संगीत निर्देशक के घर हुआ था।

फिल्म डेब्यू : उन्होंने 1935 में फिल्म “तलाश-ए-हक” में एक बाल कलाकार के रूप में अपनी शुरुआत की। उनकी पहली मुख्य भूमिका 1942 की फिल्म “तमन्ना” में थी।
स्टारडम की ओर उदय

कैरियर ब्रेकथ्रू : नरगिस ने 1940 और 1950 के दशक में अपने प्रदर्शन से प्रसिद्धि हासिल की। फिल्म निर्माता राज कपूर के साथ उनके सहयोग ने, विशेष रूप से “बरसात” (1949), “आवारा” (1951), और “श्री 420” (1955) जैसी फिल्मों में, एक प्रमुख अभिनेत्री के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत किया।
उल्लेखनीय प्रदर्शन: उन्हें मेहबूब खान की “मदर इंडिया” (1957) में उनकी भूमिका के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है, जहां उन्होंने एक लचीली मां राधा की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए भारत की पहली प्रस्तुति थी और इसने नामांकन अर्जित किया।

व्यक्तिगत जीवन विवाह और परिवार: नरगिस ने 1958 में अभिनेता सुनील दत्त से शादी की। इस जोड़े के तीन बच्चे हुए, जिनमें संजय दत्त भी शामिल थे, जो आगे चलकर एक प्रसिद्ध अभिनेता बने।

परोपकार: नरगिस सामाजिक कार्यों में गहराई से शामिल थीं, विशेष रूप से कैंसर रोगियों का समर्थन करने और स्पास्टिक्स सोसाइटी ऑफ इंडिया के साथ काम करने में।

राजनीतिक कैरियर राज्य सभा सदस्य : नरगिस को 1980 में भारत की संसद के ऊपरी सदन, राज्य सभा के लिए नामांकित किया गया था, जहाँ उन्होंने अपनी मृत्यु तक सेवा की।

स्वास्थ्य संघर्ष :  नरगिस को 1980 के दशक की शुरुआत में अग्नाशय कैंसर का पता चला था। संयुक्त राज्य अमेरिका में इलाज कराने के बावजूद, 3 मई, 1981 को बीमारी के कारण उनकी मृत्यु हो गई।

विरासत: नरगिस दत्त भारतीय सिनेमा में एक प्रतिष्ठित हस्ती बनी हुई हैं। उनकी विरासत नरगिस दत्त फाउंडेशन के माध्यम से जारी है, जिसे उनके परिवार ने कैंसर रोगियों और विभिन्न अन्य सामाजिक कारणों का समर्थन करने के लिए स्थापित किया था।

पुरस्कार और सम्मान : नरगिस को सिनेमा में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार मिले, जिनमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार और भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म श्री शामिल हैं।

मरणोपरांत मान्यता :उन्हें मरणोपरांत फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया और भारतीय सिनेमा और समाज में उनके योगदान के लिए याद किया गया। नरगिस दत्त की कहानी उनकी कला और मानवीय उद्देश्यों दोनों के प्रति प्रतिभा, लचीलेपन और समर्पण में से एक है। भारतीय सिनेमा में उनके योगदान और सामाजिक कार्यों में उनके काम ने एक स्थायी विरासत छोड़ी है।

- Advertisment -
Most Popular