Thursday, September 19, 2024
MGU Meghalaya
Homeस्वास्थ्यRose Benefits : गुलाब में छुपे है कई औषधीय गुण, इन बीमारियों...

Rose Benefits : गुलाब में छुपे है कई औषधीय गुण, इन बीमारियों में है फायदेमंद

Rose Health Benefits : गुलाब का फूल दिखने में जितना खूबसूरत होता है। उतना ही ये खुशबूदार भी होता है। त्वचा की कई गंभीर बीमारियों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा सेहत के लिए भी इसके फूल उतने ही फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में गुलाब (Rose Health Benefits) के फूल और गुलाब जल के स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताएंगे।

गुलाब के फूल व गुलाब जल के स्वास्थ्य लाभ

Image resized10 3

  • गुलाब (Rose Health Benefits) की पंखुड़ियों को पीसने के बाद उनमें चंदन का तेल मिलाएं। फिर उससे शरीर की मालिश करें। इससे थकान और कमजोरी की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  • गुलाब (Rose Health Benefits) की पंखुड़ियां का इस्तेमाल करने से पाचन ठीक होता है। साथ ही शरीर के अंदर के गंदे पदार्थों को साफ करता है, जिससे आसानी से वजन कम कम होता है। इसके अलावा गुलाब जल पीने से भूख कम लगती है और पेट भरा-भरा रहता है जिससे भी वजन कम होता हैं।
  • नियमित रूप से आंखों में गुलाब जल (Rose Water Health Benefits) डालना भी फायदेमंद होता हैं। इससे आंखें स्वस्थ रहती है। साथ ही आंखों के कमजोर होने का खतरा भी कम हो जाता है।
  • बता दें कि गुलाब जल एंटीसेप्टिक की तरह भी काम करता है। इसे घावों पर लगाने से दर्द के साथ-साथ घाव भी जल्दी सही हो जाते हैं।
  • गुलाब जल (Rose Water Health Benefits) को त्वचा पर लगाने से स्किन साफ होती है। साथ ही कील-मुहांसे की समस्या भी नहीं होती हैं। बता दें कि गुलाब की पंखुड़ियों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते है जो त्वचा के लिए अच्छे होते है।
  • नियमित रूप से बालों की जड़ों में गुलाब का तेल लगाना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं। इससे (Rose Health Benefits) ब्लड सर्कुलेशन तो बेहतर होते ही है। साथ ही बाल भी स्वस्थ होते है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

- Advertisment -
Most Popular