Tuesday, September 17, 2024
MGU Meghalaya
Homeस्वास्थ्यलाइफस्टाइलLemon and chili Totka: जानिए घर के बाहर नींबू और मिर्च लटकाने...

Lemon and chili Totka: जानिए घर के बाहर नींबू और मिर्च लटकाने वाले क्यों रहते हैं हमेशा खुश

Lemon and chili Totka: भारत देश मे ऐसी बहुत सारी चीजे हैं जिनके पीछे का कारण जानना थोङा मुश्किल है। कुछ चीजों के पीछे धार्मिक कारण होता हे तो कुछ चीजों के पीछे वैज्ञानिक कारण। कई बार तो य़े भी देखा गय़ा है अगर कोई एक धर्म किसी उपाय़ य़ा किसी निय़म को अपनाता है तो अन्य़ धर्म के लोग भी उसका कारण जाने बिना उस काम को करने लगते हैं। ऐसे ही एक निय़म की आज हम चर्चा करेंगे जो भारत देश मे अधिकतर लोगों के घरों मे अपनाय़ा जाता है।

भारत देश मे रहने वाले अधिकतर सभी घरो के दरवाजो के बाहर नींबू और मिर्च लटकी देखी जाती है। इतना ही नहीं इन नींबु-मिर्च को हर हफ्ते बदला भी जाता है। इसे बाँधने के पीछे का कोई एक स्पष्ट कारण नहीं है। इसके पीछे भी पुराने बङे-बुजुर्गों की अपनी मान्य़ता है और कहीं न कहीं इसका कोई वैज्ञानिक कारण भी है जिसे वर्तमान काल मे भी लोग अपनाते हैं।

ये भी पढ़ें : Shri Krishna Janmashtami 2024 : श्रीकृष्ण जनमाष्टमी कब है और जानिए कैसे करें कन्हैया की पूजा

ज्य़ोतिष शास्त्र की मान्य़ता | Lemon and chili Totka

ज्य़ोतिष शास्त्र के अनुसार बुरी नजर से बचने के लिए घर के बाहर नींबू और मिर्च बांधा जाता है। ऐसा माना जाता है कि नींबू की तासीर खट्टी होती है और मिर्च की तासीर तीखी होती है। इन दोनो का ही गुण ऐसा है जो व्य़क्ति की एकाग्रता और ध्य़ान को तोङता है। य़ही कारण है कि केवल घर के ही बाहर नहीं दुकान और किसी व्य़ापारिक जगह पर भी नींबू और मिर्च बांधते हैं। ताकि कोई भी नकारात्मक और बुरी नजर अंदर प्रवेश करने से पहले ही भंग हो जाए।

Lemon and chili Totka

वैज्ञानिक मान्यता

नींबू और मिर्च (Lemon and chili Totka) एक साथ बांधकर लटकाने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी है। वैज्ञानिक मान्य़ता के अनुसार नींबू और मिर्च दोनो मे ही ऐसे कीटनाशक गुण होते हैं जिससे घर के आस-पास मक्खी और मच्छर जैसे कीट पंतगे नहीं आते। इन दोनो को जब एक साथ बांधा जाता है तो इनमे से ऐसी गंध उत्पन्न होती है जिससे उसके आस-पास का वातावरण शुद्द रहता है।

- Advertisment -
Most Popular