Saturday, July 27, 2024
Homeदुनियामलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में भूस्खलन, 16 की मौत 50 से अधिक...

मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में भूस्खलन, 16 की मौत 50 से अधिक लापता..

मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर के बाहरी इलाके में एक टूरिस्ट कैंपसाइट पर गुरुवार देर रात हुए भूस्खलन में 16 लोगों की मौत हो जाने की खबर है। जबकि 50से अधिक लापता हो गए है। राज्य के पुलिस अधिकारी ने बताया की कुआलालंपुर से करीब 50 किलोमीटर दूर मध्य सेलांगोर के बतांग काली में एक ‘कैंपसाइट’ पर भूस्खलन हुआ। ऐसा माना जा रहा है कि घटना के समय वहां करीब 94 लोग मौजूद थे।

तीन एकड़ क्षेत्र में हुआ भूस्खलन

सेलांगोर के दमकल विभाग के मुताबिक, करीब तीन एकड़ क्षेत्र में भूस्खलन हुआ। बता दें कि, विभाग ने कहा कि कुल 79 लोग भूस्खलन की चपेट में आ गए और 23 सुरक्षित पाए गए। 2 मृतकों के अलावा, 3 घायल हो गए और 51 अभी भी लापता हैं। जीवित बचे लोगों ने बताया कि उन्होंने भूस्खलन से पहले तेज गड़गड़ाहट की आवाज सुनी थी। न्यू स्ट्रेट्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 57 वर्षीय लियोंग जिम मेंग ने बताया कि वो और उनका परिवार तेज गड़गड़ाहट की आवाज सुनने के बाद तुंरत जाग गया था। वो आवाज बिल्कुल किसी विस्फोट की तरह लग रही थी। जैसे ही भूस्खलन हुआ, लगा जैसे पृथ्वी तेजी से हिल रही हो।

सेलांगोर पहले भूस्खलन का सामना कर चुका है

वहीं यह आपदा राजधानी के उत्तर में स्थित बटांग कली जिले में एक सुंदर पहाड़ी देश जेंटिंग हाइलैंड्स के ठीक बाहर आई, जो अपने रिसॉर्ट्स और प्राकृतिक सुंदरता के लिए लोकप्रिय है। सेलांगोर देश का सबसे समृद्ध राज्य है और पहले भूस्खलन का सामना कर चुका है, अक्सर वन और भूमि निकासी के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। यह क्षेत्र बारिश के मौसम में है लेकिन रात भर कोई भारी बारिश या भूकंप दर्ज नहीं किया गया। एक साल पहले, देश भर के सात राज्यों में मूसलाधार बारिश से आई बाढ़ से लगभग 21,000 लोग विस्थापित हुए थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Most Popular