Saturday, July 27, 2024
Homeखेलतीन साल बाद कोहली की जबरदस्त वापसी, पिछले 4 मैचों में बनाया...

तीन साल बाद कोहली की जबरदस्त वापसी, पिछले 4 मैचों में बनाया अपना तीसरा एकदिवसीय शतक

IND vs SL 2023 ODI series: रविवार को तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच में भारत ने श्रीलंका को 317 रन से हराकर वनडे क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड दर्ज किया। इसी के साथ भारत ने श्रीलंका को 3-0 से क्लीन स्वीप कर सीरीज भी अपने नाम किया। भारत ने पहला वनडे 67 रन और दूसरा वनडे चार विकेट से जीता था। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने श्रीलंका से 23 साल पुराना हिसाब भी बराबर कर लिया। श्रीलंका ने 2000 में भारत को 245 रन के बड़े अंतर से शिकस्‍त दी थी।

Ind vs SL, third ODI | Kohli, Gill power India to series sweep with record 317-run win - The Hindu

कोहली का 74वां अंतरराष्ट्रीय शतक

इस मैच में कई बड़े रिकॉर्ड बने। जैसे कि भारत ने सबसे बड़े रन मार्जिन (317) से इस मुकाबले को जीता है। इससे पहले कीवी टीम ने 2008 में आयरलैंड को 290 रन से हराया था। टीम इंडिया ने वनडे सीरीज में चौथी बार श्रीलंका का क्‍लीन स्‍वीप किया। इस साल टीम इंडिया के साथ साथ दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली का भी शानदार आगाज हुआ है।

तीन साल से अधिक समय तक वनडे में कोई शतक नहीं लगाने के बाद, विराट कोहली शानदार फॉर्म में लौट आए हैं। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे में अपने करियर का 46वां एकदिवसीय शतक लगाया। कोहली ने पिछले 4 मैचों में अपना तीसरा एकदिवसीय शतक बनाया है।

Ind vs SL 3rd ODI: Ton machine, Virat Kohli thrashes Sri Lanka with 166 runs

पिछले चार मुकाबले में तीसरा शतक

कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे में केवल 85 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। कोहली 110 गेंद पर 166 रन बनाकर नाबाद रहे। विराट ने अपनी इस पारी के दौरान 13 चौके और 8 सिक्स लगाया। कोहली ने पहले मैच में भी शानदार शतक जड़ा था। उन्होंने उस मैच में भी 113 रन की पारी खेली थी। पिछले चार मुकाबले में ये तीसरा शतक है। बांग्लादेश के खिलाफ भी शतकीय पारी खेली थी।

विराट कोहली के वनडे करियर का 46वां शतक रहा। वनडे में सबसे ज्यादा शतक के मामले में अब कोहली सचिन तेंदुलकर से सिर्फ तीन शतक पीछे हैं। सचिन के नाम इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड है। उन्होंने 49 शतक लगाए थे। कोहली का यह 74वां अंतरराष्ट्रीय शतक रहा। इस मामले में भी वह बस सचिन से पीछे हैं।

Virat Kohli 45th ODI Century Sachin Tendulkar record in Danger See top 5 Centurions of One Day | विराट कोहली के 45वें शतक से खतरे में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, देखें ODI

भारत की सबसे बड़ी जीत

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 390 रन बनाए थे। शुभमन गिल ने 116 रन और विराट कोहली ने 166 रन की नाबाद पारी खेली थी। जवाब में श्रीलंका की टीम ने 22 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 73 रन बनाए। अशेन बंडारा चोटिल होने की वजह से मैदान पर नहीं आ सके। इस तरह टीम इंडिया ने 317 रन से जीत दर्ज की।

 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Most Popular