Saturday, September 21, 2024
MGU Meghalaya
Homeभारतदिल्लीKisan Mahapanchayat: फिर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी में किसान?...

Kisan Mahapanchayat: फिर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी में किसान? आंदोलन को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान

देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर किसान जुट गए हैं। आज यानी सोमवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में किसान महपंचायत का आयोजन किया जा रहा है। हजारों की संख्या में किसान इसके लिए दिल्ली में जुटे हैं। आपको बता दें कि किसानों की ये महापंचायत न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी MSP के मुद्दे को लेकर की जा रही है।

कृषि मंत्री संग किसानों की बैठक

थोड़ी देर पहले इस मसले को लेकर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और किसान नेताओं के बीच बैठक भी हुई थी। संयुक्त किसान मोर्चा की मांग है कि केंद्र सरकार ने जो लिखित आश्वासन किसानों को दिए थे, उनको अब पूरा किया जाए।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात करने के लिए किसानों का प्रतिनिधिमंडल कृषि भवन पहुंचा। इस प्रतिनिधिमंडल में दर्शन पाल, जोगिंदर सिंह उगराहां, युद्धवीर सिंह सहित दूसरे नेता शामिल रहे। बैठक में प्रमुख तौर पर पांच मुद्दों पर चर्चा हुई, जिसमें MSP गारंटी कानून के साथ शहीद किसानों के परिवारों को लंबित मुआवजा देने की मांग की गई।

यह भी पढ़ें: “जब आपने खुद ही हार मान ली थी, तो…” उद्धव गुट से सुप्रीम कोर्ट से पूछे ये सवाल, सरकार बहाल करने पर कही ये बड़ी बात

इसके अतिरिक्त कृषि मंत्री के आगे मांग ये भी रखी हैं कि किसान आंदोलन के दौरान किसानों पर जो मुकदमे दर्ज किए गए थे, उन्हें वापस लिया जाए। साथ ही अजय मिश्रा टेनी को हटाने और विद्युत संशोधन विधेयक की मांग भी इस बैठक का अहम मुद्दा था।

’20-21 दिनों में…’

वहीं कृषि मंत्री से मुलाकात के बाद संयुक्त किसान मोर्चा के नेता दर्शन पाल ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि कुछ अनसुलझे मुद्दे, अधूरी मांगों को लेकर बड़े आंदोलन करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बिना आंदोलन सरकार MSP नहीं देगी। अगर हमारी बातों को नहीं माना गया, तो अगले 20-21 दिनों में बड़ा आंदोलन करेंगे।

- Advertisment -
Most Popular