Sunday, September 8, 2024
MGU Meghalaya
HomeभारतKargil Vijay Diwas 2024 in Hindi: कारगिल पहंचे पीएम मोदी, पाकिस्तान पर...

Kargil Vijay Diwas 2024 in Hindi: कारगिल पहंचे पीएम मोदी, पाकिस्तान पर जमकर बरसे

Kargil Vijay Diwas 2024 in Hindi: कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी ने लद्दाख में 1999 की जंग के नायकों को श्रद्धांजलि दी और देश को सम्बोधित कर इस विजय दिवस पर 20 मिनट तक भाषण दिया हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारगिल में दिए अपने भाषण में अग्निपथ योजना के महत्व को उजागर किया।

उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय सेना को और अधिक युवा, ऊर्जावान और आधुनिक बनाना है। इस योजना के तहत युवाओं को सेना में अल्पकालिक सेवा के अवसर प्रदान किए जाएंगे, जिससे सेना की औसत आयु कम होगी और उसमें नई ऊर्जा का संचार होगा।

Kargil Viajay Diwas 2024 in Hindi

अग्निपथ योजना का प्रधानमंत्री मोदी ने किया जिक्र

प्रधानमंत्री ने बताया कि अग्निपथ योजना के माध्यम से न केवल सेना को युवा और ताजगी मिलेगी, बल्कि इससे देश के युवाओं को अनुशासन, कौशल और देशसेवा का अनमोल अनुभव प्राप्त होगा। यह योजना युवा पीढ़ी को एक सुनहरा अवसर प्रदान करेगी जिससे वे देश की सेवा करते हुए अपने करियर की एक मजबूत नींव रख सकें।

मोदी ने यह भी कहा कि अग्निपथ योजना से भारतीय सेना में नई तकनीकों और अत्याधुनिक उपकरणों का उपयोग बढ़ेगा, जिससे हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा और मजबूत होगी। उन्होंने इस योजना को सेना और देश के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताते हुए युवाओं से इसे अपनाने और इसका पूरा लाभ उठाने का आह्वान किया।

पीएम मोदी ने पाकिस्तान को दी चेतावनी | Kargil Vijay Diwas 2024 in Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 20 मिनट के संबोधन में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने पाकिस्तान, आतंकवाद, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, अग्निपथ योजना और विपक्ष पर अपने विचार रखे। पीएम ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि आतंकवाद का समर्थन करने वालों को माकूल जवाब दिया जाएगा। उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ देश की दृढ़ता को रेखांकित किया।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास और स्थिरता पर जोर देते हुए पीएम ने बताया कि किस प्रकार इन क्षेत्रों में सरकार द्वारा विकास परियोजनाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद इन क्षेत्रों में विकास की गति तेज हुई है।

ये भी पढ़ें :  General budget 2024 : मायावती ने बजट को लेकर मोदी सरकार को घेरा, नीती आयोगी की बैठक से बनाई दूरी

अग्निपथ योजना की बात करते हुए पीएम ने युवाओं को इसके लाभ समझाए और बताया कि यह योजना देश की सुरक्षा और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने यह भी बताया कि इस योजना के माध्यम से देश की सेनाओं में युवाओं को शामिल करने का एक नया दृष्टिकोण अपनाया गया है।

Kargil Viajay Diwas 2024 in Hindi

विपक्ष पर भी बरसे प्रधानमंत्री मोदी

विपक्ष पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा कि देश को विकास के मार्ग पर ले जाने में कुछ राजनीतिक दल बाधाएं खड़ी कर रहे हैं। उन्होंने जनता से आग्रह किया कि वे ऐसे दलों के बहकावे में न आएं और देशहित में कार्य करने वाली सरकार का समर्थन करें। ये वही लोग हैं जिन्होंने सेनाओं में हजारों करोड़ के घोटाले करके हमारी सेनाओं को कमजोर किया, ये वही लोग हैं जो चाहते थे कि एयरफोर्स को कभी आधुनिक फाइटर जेट न मिल पाए, ये वही लोग है जिन्होंने तेज फाइटर प्लेन को भी डिब्बे में बंद करने की कोशिश की थी।

इस संबोधन में पीएम ने देश के सामने मौजूद चुनौतियों और सरकार की प्राथमिकताओं को स्पष्ट रूप से जनता के सामने रखा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पाकिस्तान प्रॉक्सी वॉर के जरिए चर्चा में बने रहना चाहता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पाकिस्तान आतंकवाद को समर्थन देकर और सीमा पार से हिंसा फैलाकर अपनी उपस्थिति को दर्ज कराने की कोशिश कर रहा है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि यह रणनीति केवल क्षेत्र में अस्थिरता और असुरक्षा को बढ़ावा देती है और इसके दूरगामी परिणाम होते हैं। भारत की सुरक्षा और संप्रभुता की रक्षा करने के लिए सरकार ने कड़े कदम उठाने का संकल्प लिया है।

शिंकुन ला टनल प्रोजेक्ट | Kargil Vijay Diwas 2024 in Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारगिल वॉर मेमोरियल पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद लद्दाख में शिंकुन ला टनल प्रोजेक्ट के लिए पहला वर्चुअल ब्लास्ट किया। यह टनल लद्दाख क्षेत्र के विकास और सामरिक महत्व को ध्यान में रखते हुए बनाई जा रही है। शिंकुन ला टनल के निर्माण से लद्दाख के दुर्गम इलाकों में सालभर सड़क संपर्क सुनिश्चित होगा, जिससे न केवल क्षेत्र की सामरिक सुरक्षा बढ़ेगी बल्कि स्थानीय लोगों के लिए भी यातायात और आर्थिक गतिविधियों में सुधार होगा। इस टनल से लद्दाख के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं, शिक्षा और आपातकालीन सेवाएं भी उपलब्ध होंगी।

शिंकुन ला टनल प्रोजेक्ट के पहले वर्चुअल ब्लास्ट के मौके पर प्रधानमंत्री ने इसे भारत की संप्रभुता और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण बताया और इसके सफल निर्माण की शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री के इस कदम से लद्दाख के लोगों में उत्साह और विकास की उम्मीद जगी है। 4.1 KM लंबी यह टनल निमू-पदुम-दारचा रोड पर बनाई जाएगी। इसे बनाने में करीब 1681 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) करीब दो साल में बनाकर तैयार करेगा। इलाके में साल के चार-पांच महीने बर्फ जमी रहती है। टनल बन जाने के बाद यहां सालभर आवाजाही की जा सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular