Friday, October 18, 2024
MGU Meghalaya
HomeराजनीतिJharkhand - Maharashtra Election Dates Announced : झारखंड में दो और...

Jharkhand – Maharashtra Election Dates Announced : झारखंड में दो और महाराष्ट्र में एक ही चरण में होंगे चुनाव, इस दिन आएंगे नतीजे

Jharkhand – Maharashtra Election Dates Announced: चुनाव आयोग ने झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। झारखंड में 81 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में मतदान होगा। पहला चरण 13 नवंबर और दूसरा चरण 20 नवंबर को होगा, जबकि वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी। राज्य में कुल 2.6 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। राज्य में 29,562 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे, जिनमें से 24,520 बूथ ग्रामीण क्षेत्रों में होंगे। झारखंड विधानसभा चुनाव में बहुमत के लिए 41 सीटें आवश्यक हैं।

झारखंड की कुल 81 सीटों में से 44 सामान्य वर्ग, 9 अनुसूचित जाति (SC) और 28 अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए आरक्षित हैं। झारखंड के चुनाव दो चरणों में होंगे, जिसमें मतदाता अपने पसंदीदा प्रतिनिधि को चुनेंगे और परिणाम 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

दूसरी ओर, महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में चुनाव होंगे। महाराष्ट्र में मतदान 20 नवंबर को होगा और परिणाम 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। राज्य में कुल 9.63 करोड़ मतदाता हैं और 1 लाख 186 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जहां मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत के लिए 145 सीटों की आवश्यकता होती है।

महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों में से 234 सामान्य वर्ग, 29 अनुसूचित जाति (SC) और 25 अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए आरक्षित हैं। चुनाव आयोग ने दोनों राज्यों के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

ये भी पढ़ें :  Akhilesh Yadav की यात्रा से पहले JPNIC को किया गया सील, सपा ने योगी सरकार पर साधा निशाना

मुख्य चुनाव आयुक्त का कहना है कि इस चुनाव में सुरक्षा और पारदर्शिता के नए मानदंड स्थापित किए जा रहे हैं। पिछले चुनावों में हिंसा की घटनाओं में कमी आई है, जिससे जनता का विश्वास बढ़ा है और मतदान प्रतिशत में भी इजाफा हुआ है। चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के हालिया चुनावों का उदाहरण देते हुए कहा कि इन चुनावों में बिना किसी हिंसा या बल प्रयोग के शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ।

चुनाव आयोग का कहना है कि उनके इस प्रयास का मुख्य उद्देश्य लोकतांत्रिक प्रक्रिया में आम जनता की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करना है। आयोग ने जनता से अपील की है कि वे 13 और 20 नवंबर को झारखंड में तथा 20 नवंबर को महाराष्ट्र में ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करें ताकि लोकतंत्र को मजबूत बनाया जा सके।

इन चुनावों के सफल संचालन के लिए चुनाव आयोग की ओर से सभी प्रशासनिक और सुरक्षा इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। आयोग ने यह भी सुनिश्चित किया है कि सभी पोलिंग बूथ पर आवश्यक सुविधाएं जैसे पीने का पानी, टॉयलेट और रैम्प जैसी सुविधाएं उपलब्ध हों, जिससे कि मतदाता बिना किसी परेशानी के मतदान कर सकें।

इस चुनाव के जरिए यह देखना दिलचस्प होगा कि जनता किस प्रकार की सरकार का चुनाव करती है और इससे राज्यों के विकास पर क्या असर पड़ता है। चुनाव आयोग का यह कदम, जिसमें सुरक्षा और लोकतांत्रिक प्रक्रिया की विश्वसनीयता को सुनिश्चित किया जा रहा है, जनता की भागीदारी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

- Advertisment -
Most Popular