Home राजनीति Jharkhand assembly election seat sharing NDA: झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए एनडीए...

Jharkhand assembly election seat sharing NDA: झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए एनडीए में हुआ सीटों का बंटवारा, बीजेपी को मिली 68 सीट

jharkhand assembly election seat sharing NDA: झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 की तैयारियों के बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में सीटों का बंटवारा हो चुका है। एनडीए में भाजपा, जनता दल यूनाइटेड (जदयू), आजसू (ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन), और लोजपा (रामविलास) एकसाथ चुनाव लड़ेंगे।

0
4
Jharkhand assembly election seat sharing NDA

jharkhand assembly election seat sharing NDA: झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 की तैयारियों के बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में सीटों का बंटवारा हो चुका है। एनडीए में भाजपा, जनता दल यूनाइटेड (जदयू), आजसू (ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन), और लोजपा (रामविलास) एकसाथ चुनाव लड़ेंगे। भाजपा के झारखंड प्रभारी और केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि सभी पार्टियों के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है और जल्द ही उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी जाएगी।

सीटों का बंटवारा

इस समझौते के तहत भाजपा झारखंड की 68 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। आजसू को 10 सीटें, जदयू को 2 सीटें, और चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोजपा (रामविलास) को 1 सीट दी गई है। भाजपा के सह-प्रभारी और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने भी इस बंटवारे की जानकारी दी।

आजसू और जदयू की सीटें | Jharkhand assembly election seat sharing NDA

आजसू को जिन 10 सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिला है, उनमें प्रमुख सीटें सिल्ली, रामगढ़, गोमिया, इचागढ़, मांडू, जुगसलिया, डुमरी, पाकुड़, लोहरदगा, और मनोहरपुर हैं। वहीं, जदयू जमशेदपुर पश्चिम और तमाड़ सीट पर चुनाव लड़ेगी। चतरा विधानसभा सीट लोजपा (रामविलास) को सौंपी गई है। यह पहली बार है जब झारखंड विधानसभा चुनाव में लोजपा (रामविलास) को सीट आवंटित की गई है।

मतदान और परिणाम की तिथियाँ |Jharkhand assembly election seat sharing NDA

झारखंड में विधानसभा चुनाव दो चरणों में संपन्न होंगे। पहले चरण में 13 नवंबर को 43 विधानसभा सीटों पर और दूसरे चरण में 20 नवंबर को 38 सीटों पर मतदान होगा। चुनाव परिणामों की घोषणा 23 नवंबर को की जाएगी।

एनडीए और विपक्ष के बीच मुकाबला

इस चुनाव में एनडीए का मुख्य मुकाबला झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन से होगा, जिसमें कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) भी शामिल हैं। झामुमो के हेमंत सोरेन इस समय राज्य के मुख्यमंत्री हैं और वे अपने गठबंधन के साथ फिर से सत्ता में वापसी की कोशिश कर रहे हैं। वहीं, भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने इस बार एकजुट होकर चुनाव लड़ने की रणनीति बनाई है, ताकि वे झारखंड की सत्ता पर काबिज हो सकें।

ये भी पढ़े:-Jharkhand Assembly Election 2024 : बीजेपी ने उम्मीदवारों पर चर्चा तेज की, पहली सूची जल्द जारी होने की संभावना

एनडीए की चुनावी रणनीति में भाजपा का मुख्य फोकस मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार के मुद्दे को उठाना होगा। वहीं, इंडिया गठबंधन भाजपा के खिलाफ आदिवासी और किसानों के अधिकारों का मुद्दा उठाकर चुनाव मैदान में उतरेगा।

झारखंड की राजनीति में आदिवासी मुद्दों का बड़ा प्रभाव है, और इस बार भी ये चुनावी मुद्दे का केंद्र बने रहेंगे। भाजपा आदिवासी वोट बैंक पर पकड़ मजबूत करने की कोशिश में है, वहीं झामुमो और कांग्रेस इसे बचाने के लिए पूरी कोशिश करेंगे। दोनों पक्षों के बीच यह चुनाव एक कठिन मुकाबला होने की संभावना है। कुल मिलाकर, आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 एक रोचक और महत्त्वपूर्ण चुनावी समर होगा, जिसमें एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी।