Friday, September 20, 2024
MGU Meghalaya
HomeमनोरंजनJaved Akhtar: जावेद अख्तर ने महिला किरदारों के चित्रण पर दिया बयान,...

Javed Akhtar: जावेद अख्तर ने महिला किरदारों के चित्रण पर दिया बयान, श्रीदेवी और माधुरी दीक्षित का भी किया जिक्र

Javed Akhtar: भारतीय दिग्गज गीतकार जावेद अख्तर (Javed Akhtar) अपने शायरी और गानों के अलावा अपने बेबाक अंदाज के लिए भी जाने जाते हैं। वो आए दिन किसी न किसी मुद्दे पर खुलकर अपनी राय रखते हैं और बेबाक बयान भी देते हैं।

जावेद अख्तर सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और वह अक्सर अलग-अलग मुद्दों पर अपनी राय साझा करते रहते हैं। हाल ही में एक बातचीत के दौरान जावेद अख्तर ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि प्रतिभाशाली होने के बावजूद श्रीदेवी और माधुरी दीक्षित को एक भी बड़ा किरदार नहीं मिला।

ghghghghhgjhjh

लेखक ने कही बड़ी बात

हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान जावेद अख्तर और उनकी बेटी जोया अख्तर ने सिनेमा और पर्दे पर कहानी कहने के अंदाज को लेकर अपनी राय व्यक्त की है। इस दौरान उन्होंने महिला पात्रों के चित्रण और महिलाओं के बारे में समकालीन समाज की समझ पर भी बात की।

उन्होंने कहा, “लेखक समाज का हिस्सा है, जो उसी हवा में सांस लेता है। इसी तरह बेहतरीन किरदार मिलते हैं।” उन्होंने साहेब, बीवी और गुलाम में मीना कुमारी, मदर इंडिया में नरगिस और गाइड में वहीदा रहमान का उदाहरण देकर अपनी बात को स्पष्ट किया।

उन्होंने कहा कि समस्या तब पैदा होती हैं, जब नैतिकता स्पष्ट नहीं होती। जावेद ने श्रीदेवी और माधुरी दीक्षित का जिक्र करते हुए कहा कि दोनों किसी भी एक्ट्रेस से कम प्रतिभाशाली नहीं थीं। उन्होंने कहा, “इन दो लड़कियों को देखिए श्रीदेवी और माधुरी दीक्षित।

वे अपने समय की किसी भी तथाकथित नायिका से कम प्रतिभाशाली नहीं थीं, लेकिन क्या उन्हें कोई बड़ी भूमिका मिली? वजह ये नहीं थी कि कोई उनका दुश्मन था, लेकिन उस समय, समाज समकालीन महिला को लेकर स्पष्ट नहीं था।” जावेद ने आगे कहा कि हम अभी भी अंधेरे में भटकते हुए एक आधुनिक महिला को खोजने की कोशिश कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:Kangana Ranaut: ‘इमरजेंसी’ को नहीं मिली (सीबीएफसी) से रिलीज की मंजूरी, कंगना रनौत ने पोस्ट साझा कर किया बड़ा खुलासा

gfgffggghhgj

जोया की फिल्म को लेकर बोलें जावेद

जावेद अख्तर ने पिता के तौर पर खुलासा करते हुए कहा कि उनकी बेटी ने उनसे अनुरोध किया कि वो उनकी तारीफ ना करें। गीतकार ने कहा कि जोया को थोड़ी शर्मिंदा हो जाती हैं, जब उनके पिता उनकी तारीफ करते हैं। इस दौरान जावेद ने कहा कि केवल जोया की फिल्म में ही उन्हें समकालीन महिला को देखने का अवसर मिला है।

पिछले महीने वी आर युवा के शो बी ए मैन, यार में जावेद ने सिनेमा की आधुनिक महिलाओं के चित्रण पर विस्तार से चर्चा की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि जब कोई व्यक्ति वह दिखावा करता है, जो वह नहीं है तो वह अतिशयोक्ति होती है।

- Advertisment -
Most Popular