Thursday, September 19, 2024
MGU Meghalaya
HomeराजनीतिJammu Kashmir और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान,...

Jammu Kashmir और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 4 अक्टूबर को आएंगे रिजल्ट

Jammu Kashmir: हरियाण और जम्मू कश्मीर में चुनावी बिगुल बज चुका है. जी हां, चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों का एलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इसको लेकर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में दोनों ही राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की जानकारी दी. उन्होंने शुक्रवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में तो वहीं हरियाणा में सिंगल फेज यानि की एक फेज में 1 अक्टूबर को चुनाव आयोजित होंगे।

WhatsApp Image 2024 08 16 at 15.48.31

उन्होंने बताया कि दोनों राज्यों में 4 अक्टूबर को मतगणना होगी। आपको बता दे कि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं।बात अगर जम्मू कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव की करें तो चुनाव आयोग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर की सभी 90 सीटों पर तीन चरणों- 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होगा। चुनाव परिणाम 4 अक्टूबर को आएंगे। चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कश्मीरी प्रवासियों के लिए दिल्ली, जम्मू और उधमपुर में स्पेशल पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें : Congress on Adani Issue: अडानी मामले पर कांग्रेस ने कसी कमर, 22 अगस्त को देशभर में प्रदर्शन का ऐलान

साथ ही आपको बता दे कि जम्मू कश्मीर में पहले चरण के लिए नामांकन 27 अगस्त, दूसरे चरण के लिए 5 सितंबर और तीसरे चरण के लिए 12 सितंबर से दाखिल किए जाएंगे। प्रेसवार्ता के दरान मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हमने हाल ही में जम्मू-कश्मीर में चुनाव तैयारियों का जायजा लेने के लिए दौरा किया था। राजीव कुमार ने बताया कि जम्मू कश्मीर के लोगों में काफी उत्साह देखा गया। वे चुनाव प्रक्रिया में भाग लेना चाहते थे।

उन्होंने बताया कि लोग चाहते हैं कि चुनाव जल्द से जल्द हों।आपको बता दे कि जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 360 मॉडल पोलिंग स्टेशन बनेंगे और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। साथ ही चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जानकारी दी कि 20 अगस्त को जम्मू-कश्मीर की मतदाता सूची आएगी।

 

WhatsApp Image 2024 08 16 at 15.49.56

अब बात अगर हरियाणा की करें तो हरियाणा में एक ही चरण में राज्य की सभी विधानसभा सीटों पर 1 अक्टूबर को मतदान होगा और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे भी 4 अक्टूर को ही घोषित किए जाएंगे. आपको बता दे कि चुनाव के ऐलान के साथ ही हरियाणा में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। आपको बता दे कि चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली से सटे हरियाण में कुल मतदाताओं की संख्या 2.01 करोड़ हैं, जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1.06 करोड़ और महिला मतदाताओं की संख्या 0.95 करोड़ है।

बता दें कि कुछ दिन पहले ही चुनाव आयोग ने हरियाणा का दो दिवसीय दौरा किया था। जैसा की अब जम्मू कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है तो इसको लेकर राजनीतिक पार्टियों ने भी अपनी कमर कस ली है.

 

- Advertisment -
Most Popular