Saturday, July 27, 2024
Homeखेलभारत की दिग्गज एथलीट दुत्ती चंद डोपिंग केस में फंसी, भारतीय ओलंपिक...

भारत की दिग्गज एथलीट दुत्ती चंद डोपिंग केस में फंसी, भारतीय ओलंपिक संघ ने एक्शन लेते हुए किया निलंबित

भारत की दिग्गज एथलीट दुत्ती चंद डोपिंग केस में पॉजिटिव पाई गई हैं। ये स्टार महिला धाविका प्रतिबंधित पदार्थों के सेवन करने के मामले में फंसी हैं। भारत की ओलंपिक बॉडी भारतीय ओलंपिक संघ ने एक्शन लेते हुए उनके स्पर्धाओं में भाग लेने पर अस्थाई तौर पर निलंबित कर दिया है। दरअसल, दुत्ती के पॉजिटिव टेस्ट में उनके सैंपल के अंदर सेलेक्टिव एण्ड्रोजन रिसेप्टर मॉड्यूलेटर (SARMs) शामिल थे जिनमें प्रदर्शन बढ़ाने के लिए गलत इस्तेमाल की क्षमता होती है। वाडा के वेबसाइट पर यह प्रतिबंधित पदार्थ के लिस्ट में शामिल भी है।

Dutee Chand caught in doping net

देश के लिए जीत चुकी हैं कई मेडल

देश की सबसे तेज महिला धाविका दुती चंद कई मेडल देश के लिए जीत चुकी हैं। एशियाई खेलों की सिल्वर मेडल विजेता है। साथ ही वो वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में 100 मीटर स्पर्धा की चैंपियन रही हैं। दुती को जो सैंपल पॉजिटिव पाया गया है पिछले साल 5 दिसंबर को भुवनेश्वर में लिया गया था।

उन्होंने एशयिन गेम्स में 100 मीटर और 200 मीटर प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। वहीं वो भारत की पहली महिला धाविका हैं जिन्होंने ग्लोबल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। दुती चंद के नाम से संबोधित पत्र में कहा, मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि आपका ए सैंपल नेशलल डोप टेस्टिंग लैबोरेटरी में पॉजिटिव पाया गया है। ये जांच वाडा द्वारा स्थापित मापदंडों के अनुरूप की गई है। सैंपल की जांच के परिणाम बेहद गंभीर हैं।’

Dutee Chand Dope Test: Dutee Chand claims FAILED DOPE Test Results 'FAKE', says 'I am completely unaware' - Follow LIVE Updates

सस्पेंशन के खिलाफ अपील करेंगी दुत्ती चंद

दुत्ती ने अपने निलंबन पर ‘द ब्रिज’ से बात करते हुए कहा कि सस्पेंशन के खिलाफ वो अपील करेंगी। उन्होंने कहा, “मुझे अभी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। मुझे किसी के द्वारा किसी पॉजिटिव टेस्ट की कोई सूचना नहीं मिली है। बिना जानकारी के मैं इस बारे में कोई कदम नहीं उठा सकती। मुझे यह देखना होगा कि टेस्ट कहां किया गया था और फिर इसके अनुसार अगला कदम उठाना होगा।

डोपिंग केस में और लोगों का नाम भी सामने आया है। इसपर चंद ने कहा कि जैसे धनलक्ष्मी और कई अन्य लोगों के साथ ऐसा हुआ, वाडा ने उन्हें एक पत्र भेजा था जिसमें उन्हें बताया गया था कि वह कहां गलत हैं। मुझे अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है। मैं सस्पेंशन के खिलाफ अपील करूंगी।”

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Most Popular