Saturday, July 27, 2024
HomeखेलSAFF Championship, IND vs PAK: टूर्नामेंट में भारत की शानदार शुरुआत, पाकिस्तान...

SAFF Championship, IND vs PAK: टूर्नामेंट में भारत की शानदार शुरुआत, पाकिस्तान को 4-0 से रौंदा

SAFF Championship, IND vs PAK: भारत की मेजबानी मे दक्षिण एशिया के प्रतिष्ठित फुटबॉल टूर्नामेंट सैफ चैंपियनशिप (SAFF Championship) की शुरुआत धमाकेदार अंदाज मे हुई। 21 जून यानी बीती  भारत ने पाकिस्तान 4-0 से रौंद दिया। बुधवार को यह मैच बैंगलुरु के श्री कांतिरावा स्टेडियम में खेला गया। ग्रुप-ए के अपने अपने पहले मैच में भारत का सामना हुआ जहां पाकिस्तान की एक ना चली और भारत ने यह मुकाबला अपने नाम किया। गौरतलब है कि टूर्नामेंट के पहले मैच में कुवैत ने नेपाल को 3-1 से हरा दिया। इस मैच मे भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने हैट्रिक गोल दागा।

मैच का पहला हाफ भारत के नाम

मुकाबले का आगाज काफी शानदार रहा। इस दिलचस्प मुकाबले में मैच के 10वें मिनट में भारत की ओर से सुनील छेत्री ने पहला गोल कर भारत को 1-0 से आगे कर दिया। इस मैच के शुरुआत से ही कप्तान बढ़ीया फॉम मे दिखाई दे रहे थे। इस गोल को मिला दिया जाए तो सुनील छेत्री का यह 88वां इंटरनेशनल गोल था। इसके ठीक 6 मिनट बाद छेत्री ने पेनल्टी कॉर्नर पर जोरदार किक मारकर गोल पाकिस्तान पर 2-0 से आगे कर दिया। भारतीय टीम ने अपनी इस बढ़त को हाफ टाइम तक बनाए रखा।

दूसरे हाफ मे सुनील छेत्री ने पूरा किया अपना हैट्रिक

दूसरे हाफ मे पाकिस्तान का मनोबल टूटा हुआ दिखाई दिया। हालांकि, पाकिस्तान के डिफेंडरों ने भारत के खिलाफ गोल करने की कोशिश की लेकिन वो नाकाम रहे। 74वें मिनट मे सुनील छेत्री ने एक और गोल कर पाकिस्तान को लगभग मैच से बाहर कर दिया। यहां से पाकिस्तान का मैच मे वापसी कर पाना मुश्किल था । इस तीसरे गोल के साथ ही सुनील छेत्री ने मैच में अपनी हैट्रिक पूरी कर ली। पाकिस्तान के खिलाफ यह उनकी पहली और करियर की चौथी हैट्रिक रही।

मैच के 81वें मिनट में उदांता सिंह (Udanta Singh) ने पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका दिया। जोश से सराबोर उदांता सिंह ने एक और गोल कर भारत को 4-0 से बढ़त दिलाई। मैच खत्म होने तक भारत की यह बढ़त कायम रही और पाकिस्तान कोई गोल नहीं कर सका। इसके साथ ही भारत ने यह मैच 4-0 से जीत लिया।

भारत का पलड़ा हमेशा से रहा है भारी

बता दें कि भारत का पलड़ा फुटबॉल मे पाकिस्तान पर हमेशा भारी रहा है। अगर फीफा के रैंकिग को देखे तो यहां पाकिस्तान टीम की रैंकिग भारत से खराब मिलेगी। इस लिस्ट मे भारत का स्थान 101 है तो वहीं पाकिस्तान की टीम 195 रैंक पर है। दोनों के हेड टू हेड आंकड़े को ही देखे तो इसमे भी भारत का सिक्का हमेशा चला है। दोनों के बीच कूल खेले गए 28 मुकाबलों मे 15 मुकाबले भारत ने तो वहीं पाकिस्तान ने केवल 4 मैच ही जीत पाई है जबकि 9 मैच ड्रॉ रही है। इस सैफ टूर्नामेंट की बात करें तो अभी तक भारतीय टीम कुल 8 बार चैंपियन बन चुकी है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular