Tuesday, October 22, 2024
MGU Meghalaya
HomeखेलIND vs WI 1st Test day 2 highlights: दूसरे दिन भारत के...

IND vs WI 1st Test day 2 highlights: दूसरे दिन भारत के तरफ से बने कई रिकार्ड, सलामी जोड़ी ने जड़ा शतक

IND vs WI 1st Test day 2 highlights: वेस्टइंडीज में खेले जा रहे भारत और वेस्टइंडीज के बीच मैच काफी रोमांचक होता जा रहा है। भारतीय टीम फिलहाल मजबूत स्थिति मे है। भारत के गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज की टीम को महज 150 रन पर रोक दिया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम नें बढ़त बना ली है। भारत ने अपने दो विकेट खोकर 312 रन बना लिए है। मैच के दूसरे दिन भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने शतक जमाया। भारत के कप्तान रोहित शर्मा 103 रन बनाकर आउट हो गए वहीं युवा सलामी बल्लेबाज जिनका ये टेस्ट का पहला मैच था, उन्होनें भी शानदार शतक ठोका। जायसवाल 142 रन बनाकर खेल रहें हैं।

IND vs WI 1st Test Day 2 Highlights
IND vs WI 1st Test Day 2 Highlights

यह भी पढ़ें: IND vs WI 1st Test: वेस्टइंडीज की पारी 150 रन पर ढ़ेर, रोहित और यशस्वी क्रीज पर

IND vs WI 1st Test day 2 highlights: यशस्वी जायसवाल के नाम यह खास रिकार्ड दर्ज

यशस्वी जायसवाल की बात करें तो वह डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले भारत के तीसरे ओपनर हैं। शिखर धवन ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में और पृथ्वी शॉ ने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट में ऐसा किया था। अब एक और नाम यशस्वी जायसवाल के रूप में जुड़ गया है। इस लिस्ट में भले ही वो तीसरे स्थान पर हो लेकिन विदेशी जमीन पर डेब्यू करते हुए पहले ही टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय ओपनर हैं।

वहीं बात अगर कप्तान रोहित शर्मा की करें तो वो भी IND vs WI 1st Test के दूसरे दिन शानदार लय में दिखे। काफी लंबे समय से टेस्ट में कप्तान को शतक का इंतजार था लेकिन उनका बल्ला खामोश दिख रहा था। रोहित ने अपना आखिरी शतक इसी साल फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में जड़ा था। अब वो काफी अच्छे से बैट का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि, जिस लय में वो थे, लग रहा था कि जल्द ही वो दोहरा शतक भी लगा देंगे लेकिन ऐसा न हो सका। सलामी बल्लेबाज ने 103 रन बनाए और पवेलियन लौट गए।

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 3500 रन बनाने वाले विराट कोहली पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। कोहली ने अपनी शानदार क्रिकेट करियर में टेस्ट में 8515 रन, वनडे में 12898 रन और टी20 में 4008 रन  बनाए हैं। कोहली के बाद अब टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने भी यह उपलब्धि हासिल करते हुए इलीट ग्रुप में शामिल हो चुके हैं। रोहित ने टेस्ट में 3540 रन, वनडे में 9825 रन और टी20 में 3853 रन बना चुके हैं।

IND vs WI 1st Test day 2 highlights: दोनों सलामी बल्लेबाजों ने तोड़ा रिकार्ड

दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 229 रनों की साझेदारी की। शतकीय पारी के साथ दोनों ही सलामी बल्लेबाजों ने 21 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। रोहित-यशस्वी ने बाद में संजय बांगड़ और वीरेंद्र सहवाग की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप को तोड़ दिया। साल 2002 में सहवाग और बांगड़ ने पारी की शुरुआत करते हुए मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 201 रनों की साझेदारी बनाई थी। वहीं 13 जुलाई को रोहित और यशस्वी ने मिलकर यह कारनामा किया है।

यह भी पढ़ें: IND vs WI Test : मैच से पहले रिपोर्टर के एक सवाल पर भड़के उप-कप्तान, कहा- “ इस उम्र में मतलब…?”

भारतीय टीम बाकी का मैच आज शाम साढ़े सात बजे से खेलेगी। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने मेजबान टीम पर 162 रनों की बढ़त बना ली है। मैदान पर यशस्वी जयसवाल 146 और विराट कोहली 36 पर नाबाद खेल रहे हैं। भारतीय टीम चाहेगी कि जल्द से जल्द एक बड़ा लक्ष्य कैरेबियाई देश को दे और पहले सेशन में जल्दी से विकेट भी चटकाए।

- Advertisment -
Most Popular