Saturday, July 27, 2024
HomeखेलIND vs SA | World Cup : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को...

IND vs SA | World Cup : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 243 रनों से रौंदा, कोहली-जडेजा चमके

IND vs SA | World Cup : वर्ल्ड कप के प्वाइंट्स टेबल पर शीर्ष दो टीमों के बीच रविवार को मुकाबला खेला गया। विश्व कप 2023 के 37वें मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर एकतरफा जीत दर्ज की। कोलकाता के ईडेन गार्डन्स में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 243 रन से हरा दिया है। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम इंडिया ने 50 ओवर में 326 रन बनाए। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम सिर्फ 83 रन बना सकी और भारत ने आसानी से इस मैच को जीत लिया। रवीन्द्र जडेजा इस मैच के हीरो रहे जिन्होनें पांच विकेट लिए। इसके लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ भी दिया गया।

IND vs SA | World Cup : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 243 रनों से रौंदा
IND vs SA

IND vs SA : पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम

पहले बल्लेबाजी करते हुए बर्थडे ब्वॉय विराट कोहली के शतक के दम पर 5 विकेट के नुकसान पर 326 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। भारतीय टीम ने इस मैच में शानदार शुरुआत की। रोहित और गिल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके विपक्षी टीम को फील्ड चेंज करने को मजबूर कर दिया। पावरप्ले का फायदा उठाते हुए कई बड़े शॉट खेले। हालांकि, इसी बीच रोहित ने 40 रन पर अपना विकेट गवां बैठे। इसके बाद गिल ने भी 23 रन पर अपना विकेट दे बैठे। इसके बाद कोहली और श्रेयस अय्यर ने कमाल की साझेदारी निभाई। पारी के तेज करने के चक्कर में श्रेयस 77 रन पर आउट हो गए। वहीं, विराट कोहली अपने जन्मदिन के दिन फैंस की उम्मीदों पर खरे उतरे। उन्होंने वनडे में 49वां शतक ठोककर महारिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम

विश्व कप में भारत को टक्कर देने में सक्षम मानी जाने वाली साउथ अफ्रीका की टीम इस मैच में पूरी तरह से फेल हो गई। लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम सिर्फ 83 रन बना सकी। भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर से अपनी धारदार गेंदबाजी से विपक्षी टीम को टिकने नहीं दिया। शमी, सिराज, बुमराह की तीकड़ी ने प्रोटियाज टीम के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। टीम के लिए सबसे ज्यादा 14 रन मार्को यानसेन ने बनाए। उनके अलावा डुसेन ने 13 रन और बावुमा-मिलर ने 11-11 रन बनाए। इनके अलावा कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट लिए। मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को दो-दो विकेट मिले। मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया।

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया के अजेय रहने का सिलसिला जारी है। भारत लगातार आठ जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका को दूसरी हार का सामना करना पड़ा है। नीदरलैंड के बाद टीम इंडिया ने उसे पराजित किया। हालांकि, यह टीम भी पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। टीम इंडिया लीग मैच के अपने आखिरी मुकाबला नीदरलैंड के खिलाफ खेलेगी।

ये भी पढ़ें : World Cup 2023 | पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल का रास्ता मुश्किल ? जानें प्वाइंट्स टेबल का गणित

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular