Saturday, September 21, 2024
MGU Meghalaya
Homeस्वास्थ्यलाइफस्टाइलठंड के मौसम में कैसे करें स्किन केयर , जाने घरेल उपाय

ठंड के मौसम में कैसे करें स्किन केयर , जाने घरेल उपाय

स्किन की देखभाल आमतौर पर तो हम सभी करते है। लेकिन सर्दियों में हमारी त्वचा को थोड़ी ज्यादा केयर की जरूरत होती है। गर्मियों की तरह आप इस मौसम में अपनी स्किन को यूं ही नहीं छोड़ सकते। क्योंकि सर्दियों में स्किन से संबंधित ज्यादा समस्याएं देखने को मिलती है, जिस कारण हमें अपनी त्वचा का थोड़ा ज्यादा ख्याल रखनी चाहिए। चलिए जानते है सर्दियों में कैसे घरेलू तरीकों से भी स्किन का ध्यान रखा जा सकता है।

 

ठंड में क्या करे और क्या ना करें

सर्दियों में त्वचा काफी रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए कभी भी अपनी स्किन को ऐसे ही ना छोड़े। चेहरे, शरीर के हर भाग में विटामिन ई युक्त मॉइस्‍चराइजर जरूर लगाए। मॉइस्चराइजर लगाने का सही तरीका है पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ पानी से धो ले फिर इसे अप्लाई करें। इसे रोजाना रात को और दिन में 3 से 4 बार अवश्य लगाए।

मॉइश्चराइजर या ऑयल का प्रयोग करें

सर्दियों में स्किन का नेचुरल ऑयल चला जाता है। इसलिए गलती से भी कोई ऐसा साबुन का इस्तेमाल ना करें जो हार्स हो इससे आपकी त्वाचा रूखी और हार्ड हो जाएगी। ज्यादा समय तक पानी में रहने से भी समस्या बढ़ सकती है। सर्दियों में नहाने के समय कम से कम साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए। बहुत ज़्यादा गरम पानी के प्रयोग से भी बचना चाहिए, शरीर को रगड़कर ना पोछे। नहाने के तुरंत बाद ही स्किन पर मॉइश्चराइजर या ऑयल लगाएं।

खूब पानी पिएं

स्किन की बाहरी और अंदरूनी दोनो तरह से देखभाल करना ना भूले। सर्दियों में हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है। इससे आपकी त्वाचा हेल्दी और ग्लोइंग रहती है। ठंड के मौसम में जितना हो सके उतना पानी का सेवन करें। पानी पर्याप्त मात्रा में रहेगा तो स्किन डेड नहीं होगी और ग्लो हमेशा बना रहेगा।

सोने से पहले ये करे

ग्लिसरीन, नींबू और 4-5  बूंद गुलाब जल मिलाकर मिश्रण बना लें और इसे एक साफ बोतल में भर ले। प्रतिदिन इस मिश्रण को रात में सोने से पहले चेहरे और शरीर पर जरूर लगाए। और सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें। इस प्रक्रिया को करने से आपकी त्वाचा हर सुबह अलग ही निखरेगी।

फेस मास्क का करें इस्तेमाल

ठंड में चेहरे पर दूध की ताज़ा मलाई, दही , अंडे और शहद का फेस मास्क लगाना बहुत फायदेमंद साबित होता है। हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग आपके फेस को तरोताजा रखेगा

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

- Advertisment -
Most Popular