Sunday, September 8, 2024
MGU Meghalaya
Homeधर्मGupt Navratri 2024 Date : गुप्त तरीके से होती है माता के...

Gupt Navratri 2024 Date : गुप्त तरीके से होती है माता के दस रूपों की पूजा, अघिकांश लोग इस नवरात्रि से होते हैं अंजान

Gupt Navratri 2024 Date : हिन्दू धर्म में नवरात्रि पूजा की बहुत मान्यता हैं । भारत देश में नवरात्रि के त्योहार को बहुत धूम धाम से मनाया जाता हैं । यह त्योहार दुर्गा माता को अर्पित होता हैं ।हिन्दू धर्म में दुर्गा माँ को शक्ति के रूप में जाना जाता हैं । जैसा की नाम से ही पता चलता हैं ”नव ” और ”रात्री ” मतलब नौ दिनों तक दुर्गा माता की पूजा की जाती हैं ।

गुप्त नवरात्रि |Gupt Navratri 2024 Date

मुख्य रूप से लोग साल में दो नवरात्र के बारे में ही जानते हैं जो चैत्र माह में और आश्विन माह में आती हैं । इन्हे वसंत नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि कहा जाता हैं। इन नवरात्रि को प्रत्यक्ष नवरात्रि भी कहा जाता हैं । इन दोनों नवरात्रि के बीच में 6 महीने का अंतर होता हैं और इस बीच दो नवरात्रि और आती हैं । एक नवरात्रि चैत्र माह में और एक आसाढ़ माह में आती हैं जिन्हे ” गुप्त नवरात्रि ” कहते हैं ।

Gupt Navratri 2024 Date

 

इस बार गुप्त नवरात्रि की शुरूआत 7 जुलाई से होगी और इसका समापन 15 जुलाई को होगा। जैसा की नाम से ही पता चलता हैं की ये नवरात्रि गुप्त होते हैं। मतलब गुप्त रूप से मनाए जाते हैं । जैसे प्रत्यक्ष नवरात्रि का उल्लेख और उसकी पूजा का विधि विधान हमे सरलता से मिल जाता हैं। वैसे गुप्त नवरात्रि के बारे में अधिकांश लोगों को नहीं पता होता।  गुप्त नवरात्रि दस दिन की मनाई जाती हैं और इसमे दस देवियों की पूजा की जाती हैं ।

माँ कालिके

माता त्रिपुर सुंदरी

माता भुवणेश्वरी

माता छिन्नमस्ता

माता धूमवाती

माता त्रिपुर भैरवी

माता बगलामुखी

माता कमला देवी

माता मातंगी

माता तारा देवी

शक्ति , कामना पूर्ति और साधना सिद्ध |Gupt Navratri 2024 Date

ये हैं वो दस देवियाँ जिनकी पूजा गुप्त नवरात्रि मे की जाती हैं । ऐसा माना जाता हैं की इन देवियों की पूजा गुप्त तरीके से की जाती हैं । गुप्त नवरात्रि की मान्यता – गुप्त नवरात्रि को लेके सबकी अलग अलग मान्यता हैं। मुख्य रूप से ऐसा माना जाता हैं की गुप्त नवरात्रि तांत्रिक , साधकों और अघोरियों के लिए होती हैं। इन दस देवियों की पूजा कर के वे अपनी महाविद्या को सिद्ध करते हैं। माना जाता हैं की प्रत्यक्ष नवरात्रि शांति और समृद्धि के लिए मनाई जाती हैं लेकिन गुप्त नवरात्रि शक्ति , कामना पूर्ति और साधना सिद्ध करने के लिए मनाई जाती हैं । इसलिए गुप्त नवरात्रि की सभी पूजा और व्रत गुप्त तरीके से किए जाते हैं। कहने वाले ये भी कहते हैं की इन दिनों नकारात्मक शक्ति बढ़ जाती हैं और शक्तियों का दुरुपयोग किया जाता हैं ।

Gupt Navratri 2024 Date

 

पूजा की विधि |Gupt Navratri 2024 Date

गुप्त नवरात्रि की पूजा करने की विधि लगभग प्रत्यक्ष नवरात्रि के समान ही होती हैं बस कुछ ही अंतर होता हैं। इन दिनों पूरे नवरात्रि व्रत रखे जाते हैं ।व्रत भी आप प्रत्यक्ष नवरात्रि के जैसेही रख सकते है । लेकिन इसमे माता का पाठ नहीं किया जाता। इन दिनों आप साधारण रूप से दुर्गा माँ की पूजा कर सकते हैं क्यू की सभी शक्तियां दुर्गा शक्ति का ही रूप मानी जाती हैं । नवरात्रि के आखिरी दिन व्रत खोल कर माँ को भोग लगा सकते हैं । लेकिन प्रत्यक्ष नवरात्रि के जैसे कन्या खिलाने का विधान इन नवरात्रि में नहीं होता । इस नवरात्रि में आप मत की चौकी भी नहीं लगाते और न ही नारियल पूजन करते हैं । इस नवरात्रि में सारी पूजअ और व्रत साधारण तरीके से किए जाते हैं ।

ये भी पढ़ें : Yogini Ekadashi : योगिनी एकादशी का व्रत और जानिए पूजा विधी और कथा

गुप्त नवरात्रि में माता की पूजा से जीवन होगा सफल |Gupt Navratri 2024 Date

गुप्त नवरात्रि के संबंध में निष्कर्ष ये हैं की किसी भी धार्मिक ग्रंथ , पुराण , वेद या कथा मे नहीं लिखा के गुप्त नवरात्रि केवल तांत्रिक विद्या के लिए ही मनाई जाती हैं । जिस तरह साधारण भक्त प्रत्यक्ष नवरात्रि में माँ दुर्गा के नौ रूप की पूजा सुख और समृद्धि के लिए करता हैं ठीक वैसे ही कोई भी भक्त अपनी कामनापूर्ति और शक्ति के लिए गुप्त नवरात्रि की पूजा भी कर सकता हैं । गुप्त नवरात्रि मनाने वाले साधारण भक्तों ने अपनी भक्ति के प्रमाण दिए हैं जिससे सिद्ध होता हैं की गुप्त नवरात्रि कोई भी व्यक्ति अपनी श्रद्धा अनुसार मना सकता हैं । देवी के सभी रूप माँ दुर्गा के अंश हैं तो जो भी साचे दिल से उनका चिंतन और पूजन करता हैं उसकी पूजा सफल होती हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular