WhatsApp Spam Calls: व्हाट्सएप की बढ़ने वाली है मुश्किलें, सरकार जारी करेगी नोटिस

WhatsApp Spam Calls

WhatsApp Spam Calls

WhatsApp Spam Calls: पिछले कुछ दिन से भारत में भारी संख्या में WhatsApp उपभोक्ताओं की ओर से स्पैम अंतरराष्ट्रीय कॉल आने की शिकायतें बढ़ी हैं।  WhatsApp के कई उपभोक्ताओं ने सोशल मीडिया खासकर ट्विटर पर शिकायत की है कि ऐसे अनचाहे कॉल में से अधिकतर नंबर इंडोनेशिया (+62), वियतनाम (+84), मलेशिया (+60), केन्या (254) और इथोपिया (+251) के हैं। इसी कड़ी में आईटी मंत्रालय ने एक्शन लिया है। WhatsApp पर स्पैम कॉल (WhatsApp Spam Calls) के मामले में सूचना प्रौद्योगिकी (IT) मंत्रालय ऐप को नोटिस भेजेगा।

whatsapp call from unknown numbers

सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री ने कही ये बात

राजीव चंद्रशेखर (सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री) ने कहा कि यूजर्स की सिक्योरिटी को सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की है। मंत्रालय व्हाट्सऐप यूजर्स को हो रही परेशानी को देखते हुए व्हाट्सऐप को नोटिस भेज इस मामले में जवाब मांगेगी। हालांकि सिर्फ अनचाहे कॉल आने की दिक्कत नहीं है अपितु एक यूजर ने इस बात की जानकारी दी थी कि WhatsApp चोरी छिपे बैकग्राउंड में माइक्रोफोन का यूज करता है।

यह भी पढ़ें:→ WhatsApp Chat Lock Feature: अब ‘गर्लफ्रेंड’ की पर्सनल चैट कर पाएंगे Lock, ऐसे करें इनेबल

चंद्रशेखर ने अपने बयान में आगे ये भी जोड़ा कि अगर स्पैम का कोई मुद्दा है, तो यह निश्चित रूप से एक ऐसा मुद्दा है जिसे व्हाट्सएप को देखना चाहिए या किसी मैसेंजर प्लेटफॉर्म को देखना चाहिए। उन्होंने कहा- “वे कैसे पहचान सकते हैं कि व्हाट्सएप पर कौन से नंबर हैं… क्या वे इसे आँख बंद करके कर रहे हैं … क्या यह कोई डेटाबेस है जो उन्हें मिला है? यदि कोई डेटाबेस है तो यह गोपनीयता का उल्लंघन है।”

WhatsApp has committed to reducing international spam calls by at least 50% after facing legal action from the government. It's a positive step towards ensuring a better user experience and protecting against unwanted calls. #WhatsApp pic.twitter.com/DJWepHgWz2

— Aakash Gour (@AakashGour26) May 12, 2023

WhatsApp पर भरोसा नहीं किया जा सकता- Elon Mask

बता दें कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक एलोन मस्क ने इस मुद्दे पर अपनी नाराजगी जताई थी। उन्होंने WhatsApp को लेकर एक बयान दिया था जिसमें उन्होंने कहा था कि WhatsApp पर भरोसा नहीं किया जा सकता। वहीं व्हाट्सएप ने स्पैम कॉल से बचने के लिए यूजर्स को सतर्क रहने की सलाह दी है। व्हाट्सएप ने कहा कि संदेहास्पद मैसेज और कॉल को ब्लॉक करना और रिपोर्ट करना स्पैम और ठगी से बचने का सबसे प्रभावी तरीका है। यूजर्स को अज्ञात अंतरराष्ट्रीय या घरेलू फोन नंबरों से कॉल आती है तो उसे ब्लॉक करें और रिपोर्ट करना चाहिए।

अगर आपको वॉट्सऐप पर कभी विदेशी नंबर से कोई कॉल या मेसेज आता है तो उसका रिप्लाई न करें। यदि आपको यूजर संदिग्ध लगता है तो फौरन उसे ब्लॉक करें और वॉट्सऐप को रिपोर्ट भी करें।

ये भी पढ़ें ↓

 

Exit mobile version