65 की उम्र में पाएं सरकारी नौकरी, जानिए किन-किन विभागों में निकले आवेदन?

govt job for 65 yr

बुढ़ापे में सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले के लिए सुनहरा अवसर आया है। क्योंकि केंद्र सरकार 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को रोजगार प्रदान कर रही है, इसलिए अब वृद्धावस्था में पैसे की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आधुनिक दुनिया में हर कोई जहां सरकारी नौकरियों के लिए दौड़ कर रहा है, लेकिन इसे पाने में असफल है। ऐसे में जो लोग 65 वर्ष के हो चुके हैं, उनके लिए नौकरी पाने का एक अच्छा अवसर सामने आया है। इन पदों पर भर्ती की खास बात ये है कि 65 वर्ष से कम आयु के अभ्यर्थी भी इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कोई लिखित परीक्षा, एथलेटिक परीक्षण या चिकित्सा परीक्षा की आवश्यकता नहीं है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में ये ओपनिंग समय-समय पर होती रहती हैं। पंजीकरण के तीस दिन बाद, इन पदों पर भर्ती मिल जाती हैं। यह नौकरी कई तरह की सुविधाओं के साथ आती है। मसलन, एक से डेढ़ महीने की छुट्टी भी पूरे साल दी जाएगी। हालांकि, महंगाई भत्ता आदि प्रदान नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें: Sarkari Naukari: नगर निगम में नौकरी की भरमार, डिग्री डिप्लोमा वाले जल्द करें आवेदन

यह अनिवार्य शर्त है-

केंद्र सरकार के द्वारा इन भर्तियों में केवल उन्हीं उम्मीदवारों को मौका मिलेगा जो केंद्र सरकार से इस्तीफा दे चुके हैं। इसमें इसके अलावा कोई दूसरा दावेदार शामिल नहीं जाएगा। केंद्र सरकार अपने रिटायर्ड कर्मियों को यह नौकरियां अनुबंध के आधार पर 1 साल के लिए देते हैं। 1 साल का समय पूरा होने पर इसे बढ़ाया भी जा सकता है।

इन विभागों में ​​भर्ती-

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सलाहकार (अनुभाग अधिकारी) के पद की घोषणा की है। इसके अलावा, रेलवे सुरक्षा आयोग, जो नागरिक उड्डयन मंत्रालय और भारत सरकार के कार्यकारी पर्यवेक्षण के तहत काम करता है, सलाहकारों की नियुक्तियां भी करता है। इसके अतिरिक्त सलाहकार उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (DPIIT) और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में भी वैकेंसी निकली है।

Exit mobile version