Monday, September 23, 2024
MGU Meghalaya
Homeशिक्षाEngineering Jobs in India: क्यों भारत में इंजीनियरों को नौकरी मिलना कठिन...

Engineering Jobs in India: क्यों भारत में इंजीनियरों को नौकरी मिलना कठिन होता जा रहा है, जानिए कारण और उठते सवाल

Engineering Jobs in India: भारत में हर साल लगभग 15 लाख इंजीनियर स्नातक होते हैं, लेकिन सबको नौकरी मिलना एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। इंजीनियरिंग की शिक्षा का उद्देश्य तो रोजगार के अवसर प्रदान करना है, लेकिन वर्तमान स्थिति के अनुसार, हर साल इन लाखों छात्रों को नौकरी मिलने के मौके बहुत कम हो जाते हैं। यह एक जटिल समस्या है जिसके पीछे कई कारक जिम्मेदार हैं, जिनमें शिक्षा की गुणवत्ता, रोजगार के अवसरों की कमी, उद्योग और शिक्षा के बीच असमानता, और नौकरी के बदलते ट्रेंड्स शामिल हैं।

इंजीनियरिंग शिक्षा का विकास और मौजूदा स्थिति

भारत में इंजीनियरिंग शिक्षा का इतिहास स्वतंत्रता के बाद के समय से शुरू होता है। जैसे-जैसे देश में औद्योगिकीकरण हुआ, वैसे-वैसे तकनीकी शिक्षा की मांग भी बढ़ी। सरकार और निजी क्षेत्र दोनों ने देशभर में इंजीनियरिंग कॉलेजों की संख्या बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर कदम उठाए। वर्तमान में भारत में हजारों इंजीनियरिंग कॉलेज हैं जो हर साल लाखों इंजीनियर तैयार कर रहे हैं। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के आंकड़ों के अनुसार, हर साल लगभग 15 लाख छात्र इंजीनियरिंग स्नातक की परीक्षा देते हैं।

हालांकि, इतनी बड़ी संख्या में छात्रों को नौकरी मिलना आसान नहीं है। इसका प्रमुख कारण यह है कि कॉलेजों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ उनकी गुणवत्ता में भी गिरावट आई है। अधिकांश इंजीनियरिंग कॉलेज केवल सैद्धांतिक शिक्षा प्रदान करते हैं, जबकि उद्योगों को व्यावहारिक ज्ञान और नवीनतम तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है। इसके परिणामस्वरूप, उद्योगों द्वारा केवल चुनिंदा छात्रों को ही नौकरी का अवसर दिया जाता है, जबकि बाकी छात्रों को बेरोजगारी या कम वेतन वाली नौकरियों से संतुष्ट होना पड़ता है।

Overseas Engineering Jobs | Engineering Careers Abroad

नौकरी पाने की चुनौती: आपूर्ति और मांग में असंतुलन | Engineering Jobs in India

हर साल लाखों की संख्या में इंजीनियर बनने के बावजूद नौकरी की मांग और आपूर्ति के बीच बड़ा अंतर है। आईटी और कोर इंजीनियरिंग क्षेत्रों में उपलब्ध नौकरियों की संख्या बहुत कम है, खासकर उन क्षेत्रों में जो बहुत विशिष्ट कौशल की मांग करते हैं। इसके अलावा, अधिकांश कंपनियाँ केवल टियर 1 कॉलेजों से भर्ती करना पसंद करती हैं, जहाँ शिक्षा की गुणवत्ता अपेक्षाकृत बेहतर होती है।

इस स्थिति का एक कारण यह भी है कि उद्योगों और शिक्षा संस्थानों के बीच तालमेल की कमी है। कंपनियाँ आधुनिक तकनीकों और बदलते बाजार के अनुसार नौकरी के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए संस्थानों से अपेक्षा करती हैं, लेकिन अधिकांश इंजीनियरिंग कॉलेज इन अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पाते। इसके चलते नौकरी के अवसर कम हो जाते हैं।

बेरोजगारी और रोजगारहीनता

भारतीय इंजीनियरों के लिए बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है। अनुमान के मुताबिक, जो इंजीनियर स्नातक होते हैं, उनमें से लगभग 60% को नौकरी नहीं मिल पाती। जो नौकरी पाते भी हैं, उनमें से अधिकांश को उनकी योग्यता के अनुसार काम या वेतन नहीं मिलता। इस स्थिति को रोजगारहीनता कहा जाता है, जहां लोगों के पास नौकरी तो होती है लेकिन वह उनके कौशल और शिक्षा के अनुरूप नहीं होती।

आईटी सेक्टर में, जो नौकरी के अवसर प्रदान करने वाला सबसे बड़ा क्षेत्र है, वहां भी अधिकांश छात्रों के पास नौकरी के अवसर सीमित होते हैं। नये ट्रेंड्स, जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, क्लाउड कंप्यूटिंग, और डेटा एनालिटिक्स की मांग बढ़ रही है, लेकिन इन क्षेत्रों में प्रशिक्षित छात्रों की संख्या बहुत कम है। यह बेरोजगारी और रोजगारहीनता की समस्या को और बढ़ाता है।

शिक्षा की गुणवत्ता में कमी

भारत में हर साल इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने वाले लाखों छात्रों के बावजूद, कंपनियाँ सभी छात्रों को रोजगार नहीं देतीं। इसका मुख्य कारण शिक्षा की गुणवत्ता को भी माना जाता है। अधिकांश इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ाई का स्तर निम्न होता है और छात्रों को व्यावहारिक ज्ञान और कौशल में कमी रहती है। भारतीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में से केवल 10-20% कॉलेज ही छात्रों को नौकरी के लिए सही ढंग से तैयार करते हैं।

कॉलेजों में सैद्धांतिक शिक्षा पर ज़्यादा जोर दिया जाता है, जबकि व्यावहारिक अनुभव और नई तकनीकों का ज्ञान सीमित होता है। इस कारण से, छात्रों को उद्योग की आवश्यकताओं के अनुसार काम करने में कठिनाई होती है। कंपनियाँ उन छात्रों को तरजीह देती हैं, जिनके पास व्यवहारिक ज्ञान, प्रोजेक्ट का अनुभव और नई तकनीकों की समझ होती है।

ये भी पढ़ें : IIT Delhi का अबू धाबी में खुला सेंटर, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय शिक्षा का बजेगा डंका

स्किल गैप 

एक और प्रमुख समस्या है कौशल का अंतराल। तकनीकी क्षेत्र में तेजी से हो रहे बदलावों के कारण कंपनियाँ उन्नत और अद्यतन कौशल वाले इंजीनियरों की तलाश करती हैं। लेकिन इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ाई जाने वाली पुरानी तकनीकों के कारण छात्रों के पास वर्तमान औद्योगिक जरूरतों के अनुरूप कौशल की कमी होती है। इसके परिणामस्वरूप, नए इंजीनियर नौकरी पाने में असमर्थ हो जाते हैं या फिर उन्हें कम वेतन वाली नौकरियों से संतोष करना पड़ता है।

रोज़गार के अवसरों की कमी

भले ही भारत में कई क्षेत्रों में विकास हो रहा है, लेकिन रोज़गार के पर्याप्त अवसर नहीं बन पा रहे हैं। आईटी और मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्रों में नई नौकरियों की संख्या सीमित होती है। इसके साथ ही, सरकारी नौकरियों में भी कमी आई है, जो कि पहले एक बड़ा स्रोत हुआ करती थीं। निजी कंपनियों में नौकरी के अवसर सीमित होते जा रहे हैं, जबकि हर साल नौकरी चाहने वाले इंजीनियरों की संख्या बढ़ती जा रही है।

इसके अलावा, आउटसोर्सिंग और ऑटोमेशन जैसी तकनीकों के आगमन के कारण भी नौकरी के अवसर कम हो रहे हैं। कंपनियाँ अब कम श्रमशक्ति पर निर्भर हो रही हैं और मशीनों के माध्यम से काम करने पर जोर दे रही हैं। इस कारण भी कई इंजीनियर बेरोजगार रह जाते हैं।

संभावित समाधान

इंजीनियरों के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं। सबसे पहले, इंजीनियरिंग शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना आवश्यक है। कॉलेजों को उद्योग की जरूरतों के अनुसार अपने पाठ्यक्रमों को अपडेट करना होगा और छात्रों को नवीनतम तकनीकों की शिक्षा प्रदान करनी होगी। इसके साथ ही, व्यावहारिक अनुभव, इंटर्नशिप, और उद्योग के साथ सहयोग के अवसरों को बढ़ाना होगा ताकि छात्रों को वास्तविक दुनिया की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार किया जा सके।

दूसरा, सरकार और निजी क्षेत्र को मिलकर नए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए कदम उठाने चाहिए। स्टार्टअप्स और इनोवेशन हब्स को प्रोत्साहित करना चाहिए ताकि नए उद्योगों का विकास हो और नए रोजगार के अवसर उत्पन्न हो सकें। इसके अलावा, छात्रों को नये स्किल्स जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा एनालिटिक्स, क्लाउड कंप्यूटिंग और सॉफ्ट स्किल्स में प्रशिक्षित करना आवश्यक है ताकि वे तेजी से बदलते उद्योगों में अपनी जगह बना सकें।

भारत में हर साल 15 लाख इंजीनियर तैयार होते हैं, लेकिन सभी के लिए नौकरी के अवसर प्राप्त करना एक बड़ी चुनौती है। शिक्षा की गुणवत्ता में कमी, उद्योगों और शिक्षा संस्थानों के बीच असमानता, और बदलते तकनीकी ट्रेंड्स के कारण रोजगार की संभावनाएं सीमित हो जाती हैं। इस स्थिति से निपटने के लिए, आवश्यक है कि शिक्षा व्यवस्था में सुधार हो, उद्योगों और कॉलेजों के बीच बेहतर तालमेल हो, और नए कौशल की मांग को पूरा करने के लिए छात्रों को प्रशिक्षित किया जाए। तभी भारत के युवा इंजीनियरों को रोजगार के अधिक अवसर प्राप्त हो सकेंगे और देश का तकनीकी विकास और अधिक प्रगति कर सकेगा।

- Advertisment -
Most Popular