Saturday, October 19, 2024
MGU Meghalaya
HomeराजनीतिED ने आप सांसद संजीव अरोड़ा के घर मारा छापा, जमीन...

ED ने आप सांसद संजीव अरोड़ा के घर मारा छापा, जमीन घोटाले का लगा है आरोप

ED : सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजीव अरोड़ा के जालंधर स्थित आवास पर छापेमारी की। आरोप है कि अरोड़ा ने फर्जी तरीके से जमीन को अपनी कंपनी के नाम ट्रांसफर करवा लिया। इस रेड में दिल्ली सहित 17 अन्य स्थानों पर छापेमारी की गई। अरोड़ा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि वह कानून का पालन करने वाले नागरिक हैं और ईडी के सवालों का जवाब देने में पूरा सहयोग करेंगे।

संजीव अरोड़ा के एसोसिएट्स पर भी छापेमारी

ईडी ने संजीव अरोड़ा के करीबी माने जाने वाले हेमन्त सुन्द और चंदशेखर अग्रवाल के ठिकानों पर भी छापेमारी की। हेमंत एक बड़े रियल एस्टेट व्यवसायी हैं, और उनका नाम महादेव एप केस में भी सामने आ चुका है। इसके अलावा, अरोड़ा की कंपनियों, रॉयल इंडस्ट्रीज और रितेश प्रॉपर्टी पर भी छापेमारी हुई है।

मनीष सिसोदिया ने साधा निशाना

दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ईडी की इस कार्रवाई को लेकर भाजपा पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि भाजपा विपक्षी नेताओं पर दबाव डालने के लिए सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है।

ये भी पढ़ें : Allahabad High Court : इलाहाबाद हाईकोर्ट यूपी सरकार की इस हरकत से खफा, माननीय शब्द लगाने पर जताई चिंता  

राजनीति में नया चेहरा

संजीव अरोड़ा का राजनीति में कोई पुराना नाता नहीं है। वह पहली बार 2022 में राज्यसभा सांसद बने। पंजाब से राज्यसभा सदस्य के रूप में 10 अप्रैल 2022 को उन्होंने अपना कार्यकाल शुरू किया। उनके चयन के समय किसी विपक्षी उम्मीदवार ने विरोध नहीं किया था।

संजीव अरोड़ा का बिजनेस

संजीव अरोड़ा पिछले 30 वर्षों से रितेश इंडस्ट्रीज लिमिटेड नाम की कंपनी चला रहे हैं, जिसका मुख्य व्यवसाय एक्सपोर्ट है। कंपनी का ऑफिस वर्जीनिया, यूएसए में स्थित है। इसके अतिरिक्त, अरोड़ा ने चंडीगढ़ रोड पर हैम्पटन बिजनेस पार्क और हैम्पटन होम्स का विकास किया, जो एक महत्वपूर्ण इंडस्ट्री हब है।

फैशन और मेटल उद्योग में कदम

2018 में अरोड़ा ने फैशन के क्षेत्र में फेमेला फैशन लिमिटेड नामक कंपनी लॉन्च की, जो महिलाओं के कपड़ों का प्रमुख ब्रांड है। इसके बाद, 2019 में उन्होंने मेटल व्यवसाय में भी प्रवेश किया और सुजुकी मोटर्स के साथ पार्टनरशिप की, जो ‘मेक इन इंडिया’ योजना का हिस्सा है।

- Advertisment -
Most Popular