Saturday, July 27, 2024
Homeस्वास्थ्यMalaria Side effects : मलेरिया को न करें नजरअंदाज, लंबे समय तक...

Malaria Side effects : मलेरिया को न करें नजरअंदाज, लंबे समय तक रह सकती हैं ये परेशानियां

Malaria after effects : विश्व भर में मलेरिया के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। हर वर्ष लोखों लोग मलेरिया का शिकर होते है। हालांकि अगर समय रहते इसका इलाज नहीं करवाया जाता है तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है। दरअसल, मलेरिया (Malaria) एक जानलेवा बीमारी होती है जो अनोफलीज़ (Anopheles) नामक मादा मच्छर के काटने से फैलती हैं। ये मादा मच्छर मानव के शरीर में प्लॅस्मोडियम वीवेक्स (plasmodium vivax) वायरस फैलाता है, जो धीरे-धीरे पूरी बॉडी को संक्रमित कर देता है। इसके बाद शरीर में मलेरिया के लक्षण नजर आते हैं।

हालांकि नियमित रूप से दवाईयों को लेने से मलेरिया से पीछा छुटाया जा सकता है। लेकिन इससे ठीक होने के बाद भी शरीर को कई नुकसान होते है। तो आइए जानते हैं मलेरिया से ठीक होने के बाद भी शरीर को कौन-कौन सी परेशानियां होती है-

मलेरिया होने के बाद बॉडी में दिखते हैं ये नुकसान

  • आपको बता दें कि जब व्यक्ति को मलेरिया होता है तो उसके शरीर में रेड ब्लड सेल्स (RBC’s) को नुकसान पहुंचता है, जिसके कारण शरीर एनीमिया की स्थिति में चला जाता है। इससे कमजोरी, थकान, पीठ दर्द समेत मांसपेशियों में दर्द की समस्या होने लगती हैं।
  • मलेरिया (Malaria after effects) होने के बाद मनुष्य की इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। इसी वजह से शरीर आसानी से रिकवर नहीं हो पाता है।

यह भी पढ़ें- Corona & H3N2 Virus Symptoms : कोरोना और H3N2 वायरस के लक्षण में नहीं हो कंफ्यूज, जानिए दोनों के बीच का अंतर

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Most Popular