Tuesday, September 17, 2024
MGU Meghalaya
HomeभारतDelhi Weather Update : गर्मी से लोगों का बुरा हाल, 50 डिग्री...

Delhi Weather Update : गर्मी से लोगों का बुरा हाल, 50 डिग्री तक पहुंच रहा तापमान

Delhi Weather Update : राजधानी दिल्ली में इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है. हर गर्मी का सितम जारी है. पारा 50 डिग्री को टच कर रहा है और दिल्ली में गर्मी के पिछले कई वर्षों का रिकार्ड टू गया है. दिल्ली में गर्म लू की वजह से लोगों का बुरा हाल है. पिछले 10 से लगातार दिल्ली में भयंकर गर्मी का तांडव जारी है. इससे लोगों की तबियत की खराब हो रही है. गर्म हवावों और चिपचिपी गर्मी ने लोगों का बुरा हाल कर रखा है. दिल्ली – एनसीआर में फिलहाल मौसम काफी गर्म है और लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी गई है. गर्मी का तांडव अब लोगों से सहा नहीं जा रहा है.

Delhi Weather Update

दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक चलेगी लू

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक लू की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने लोगों से लू की वजह से “संवेदनशील लोगों से अत्यधिक सावधानी” बरतने की अपील की है. बात अगर दिल्ली में गर्मी से राहत की करें तो दिल्ली को फिलहाल लू और सूरज की तपन से राहत मिलती नहीं दिख रही है. दिल्लीवालों को अभी गर्मी का सितम अभी और सहना होगा. आपको बता दि कि दिल्ली में गर्मी का100 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. तापमान 49.9 डिग्री के करीब पहुंच गया है. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने मौसम पूर्वानुमान की चेतावनी में कहा है कि दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति बनी रहेगी. ऐसे में बारिश की उम्मीद लगाए बैठें लोगों को अभी इंतजारा करना होगा.

AC भी नहीं कर रहे हैं ठीक से काम

दोपहर में तेज गर्मी के कारण दिल्ली में एसी भी अब अपने क्षमता अनुसार काम नहीं कर पा रहे है. मई के महीने में ही गर्मी के इस प्रचंड रूप को देखकर हर कोई हैरान है. बात अगर मानसून की करें तो मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि केरल में 1 जून तक मानसून आने की उम्मीद है। इसके अलावा, इसी दौरान लक्षद्वीप, केरल और पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम की स्थिति अनुकूल होने की संभावना है। साथ ही IMD के अनुसार, 31 मई और 1 जून को दिल्ली में आंधी के साथ बारिश होने की उम्मीद है। हालांकि, 29 और 30 मई को दिल्ली के लिए मौसम विभाग ने हीटवेव अलर्ट भी जारी किया है. ऐसे में अगर आप भी दिल्ली में रहते तो गर्म लू और गर्मी से बचकर रहे है क्योकि इस बार गर्मी काफी ज्यादा पड़ रही है.

- Advertisment -
Most Popular