Delhi University: मई के अंत तक शुरू हो सकती है UG दाखिला प्रक्रिया, जानिए डिटेल्स…

du admission

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  (CBSE) 12वीं के नतीजे बीते दिनों घोषित किए जा चुके हैं। सीबीएसई के रिजल्ट के बाद अब दिल्ली यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रेश प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में है। DU के अधिकारियों की मानें तो मई माह के आखिर हफ्ते में अंडरग्रेजुएट कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो सकती है। इसको लेकर तैयारी की जा रही है। एडमिशन ब्रांच का इसको लेकर कहना है कि CUET होने के बाद ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी। बताया जा रहा है कि इस बार डीयू की योजना जुलाई के आखिरी तक एडमिशन प्रक्रिया पूरा करने की है।

मई के अंत में शुरू होने की संभावना

आपको बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस बार 67 कॉलेज के 79 यूजी प्रोग्राम, 206 बीए प्रोग्राम कॉम्बिनेशन की 70 हजार सीटों पर दाखिले किए जाएंगे। छात्रों को कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएसए) में रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस प्रक्रिया के मई के अंत में शुरू होने की संभावना है। इसके लिए फॉर्म में CUET एप्लिकेशन नंबर भी भरना होगा। दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला पाने के लिए CUET देना और सीएमएएस रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा।

यह भी पढ़ें: CBSE 12th Result: ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा इन तरीकों से भी छात्र चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट, यहां जानें डिटेल्स…

DU की डीन एडमिशंस प्रो. हनीत गांधी ने कहा कि हमारी कोशिश है कि मई के आखिरी हफ्ते में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू किया जाए। 28 से 31 के बीच हम कभी भी अपना पोर्टल खोल देंगे। अधिकारियों के अनुसार पोर्टल खोलने से पहले उनको CUET से रजिस्ट्रेनशन डेटा और सीबीएसई में भी सब्जेक्ट डेटा सिस्टम पर काम करना होगा। DU में 80 प्रतिशत से भी अधिक छात्र सीबीएसई से आते हैं। CBSE समेत अन्य बोर्ड का डेटाबेस ऑटोमेटिक तरीके से डीयू के पोर्टल पर अपलोड हो जाता है। इससे छात्रों को सब्जेक्ट की जानकारी मिलेगी और किसी भी कोर्स के लिए छात्रों की एलिजिबिलिटी तय हो सकेगी।

21 मई से CUET का आयोजन

दिल्ली यूनिवर्सिटी में सभी UG कोर्सेस के लिए CUET के आधार पर ही एडमिशन किए जाएंगे। आपको बता दें कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG 2023) परीक्षा का आयोजन 21 से शुरू होगा। दाखिले के लिए 14 लाख से भी अधिक छात्रों ने आवेदन किया है। जून में CUET का रिजल्ट जारी किया जाएगा। इसके बाद ही DU की पहली लिस्ट जारी होगी। जुलाई के अंत तक दाखिले से जुड़ी पूरी प्रक्रिया खत्म होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: CUET-UG 2023 : CUET छात्रों के लिए अच्छी खबर, नहीं देने पड़ेंगे अब 4 से अधिक पेपर , जाने एडमिट कार्ड से जुड़ी खबर

Exit mobile version