Sunday, September 8, 2024
MGU Meghalaya
Homeभारतदिल्लीDelhi Heatwave : तप रही है दिल्ली, केरल में मानसून ने दी...

Delhi Heatwave : तप रही है दिल्ली, केरल में मानसून ने दी दस्तक

Delhi Heatwave : दिल्ली में इस समय भीषम गर्मी का प्रकोप जारी है. गर्म ने पिछले कई वर्षों का रिकार्ड ध्वस्त कर दिया है. दिल्ली में सुबह 6 बजे से ही तापमान 34 डिग्री को पार कर जा रहा है और बुधवार को तो दिल्ली में हद ही हो गई. देश की राजधानी दिल्ली में अब तक के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं. बुधवार को तापमान 52 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया है।

बुधवार को दोपहर ढाई बजे दिल्ली के मंगेशपुर में तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, उस वक्त का औसत तापमान- 45.8 डिग्री था। वही नजफगढ़ में 48.6 डिग्री सेल्सियस, जफरपुर में 48 डिग्री, पूसा में 48.3 डिग्री, नरेसा में 47.9 डिग्री सेल्सियस तामपान रहा है।

ये भी पढ़ें : Delhi Weather Update : गर्मी से लोगों का बुरा हाल, 50 डिग्री तक पहुंच रहा तापमान

हल्की बारिश ने दी थोड़ी राहत

हालांकि कुछ ही देर बाद दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई है। इससे लोगों को गर्मी से थोड़े राहत का अहसास हुआ है। मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में भीषण लू की स्थिति 30 मई से धीरे धीरे कम हो जाएगी। मौसम विभाग ने लोगों को लू से बचने और सावधानी बरतने की सलाह दी है। बढ़ते तापमान के कारण, हर उम्र के लोगों को गर्मी से संबंधित बीमारी होने और लू लगने की बहुत अधिक संभावना होती है।

गर्मी से सावधान रहने की जरूरत

ऐसे में बच्चों, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों वाले व्यक्तियों के लिए यह स्वास्थ्य संबंधी बड़ी चिंता का विषय है। आईएमडी ने लोगों को गर्मी और डिहाईड्रेशन से बचने की सलाह दी है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है, लेकिन इसके प्रभाव में कुछ कमी हो सकती है। बात अगर मानसून की करें तो मानसून ने केरल में 30 मई को दस्तक दे दी है. इसका पूर्वानुमान मौसम विभाग द्वारा लगाया गया था. दिल्ली में मानसून जून में दस्तक दे सकता है. कुछ रिपोर्टस की माने तो जून के पहले सप्ताह में राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश के साथ आंधी आने की संभावना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular