Saturday, July 27, 2024
Homeस्वास्थ्यटॉन्सिल्स की समस्या से हो सकता है कैंसर, पढ़िए कैसे

टॉन्सिल्स की समस्या से हो सकता है कैंसर, पढ़िए कैसे

Tonsil Cancer Symptoms : सर्दियों में कुछ लोगों के गेल में खराश, खांसी और सूजन की समस्या रहती ही है जिसकी वजह से टॉन्सिल में भी कई बार इंफेक्शन हो जाता हैं। इस इंफेक्शन को ही टॉन्सिलिटिस नाम दिया गया है। मुंह के पीछे की तरफ दो अंडाकार के पैड होते हैं, जिन्हें टॉन्सिल कहा जाता है। हालांकि, टॉन्सिल्स शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो संक्रमण से हमारी रक्षा करता हैं। लेकिन टॉन्सिल्स में बहुत ज्यादा संक्रमण होने के कारण बोलने में भी दिक्कत हो जाती हैं। साथ ही बुखार होने का खतरा भी बन जाता है।

टॉन्सिल कैंसर के लक्षण

r13 15

आमतौर पर, टॉन्सिल की समस्या एक सप्ताह में खत्म हो जाती हैं। लेकिन हाल ही, में की गई स्टडी में पता चला है कि लंबे समय तक इसकी समस्या रहने से कैंसर का जोखिम भी बन सकता है। जब टॉन्सिल्स वाली कोशिकाओं में असमान्य रूप से वृद्धि होती है, तब टॉन्सिल कैंसर होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

टॉन्सिल कैंसर (Tonsil Cancer Symptoms) में खाने-बोलने में बहुत ज्यादा परेशानी होती है। साथ ही सूजन, गर्दन में दर्द, जबड़े में अकड़न और कान में दर्द जैसी परेशानियां होने लगती हैं। इसके अलावा भूख नहीं लगना, वजन कम होना, थकान महसूस होना और जबड़े का सख्त होना भी टॉन्सिल कैंसर (Tonsil Cancer Symptoms) के लक्षण है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Most Popular