Saturday, July 27, 2024
Homeसंपादकीयमोटी रकम के बदले आपको बीमारियां बांट रहे हैं ये लोग

मोटी रकम के बदले आपको बीमारियां बांट रहे हैं ये लोग

हमारी युवा पीढ़ी कई गलत आदतों जैसे तंबाकू, शराब, जुए आदि का शिकार हो रही है। आपने अपने आसपास कई युवाओं को तंबाकू का सेवन करते, नशा करते या जुआ खेलते देखा ही होगा। लेकिन आपके मन में क्या कभी ये सवाल आया है कि इसका असली जिम्मेदार कौन हैं? आज मैं आप सबका ध्यान फिल्मी सितारों की बिगड़ी सोच की तरफ ले जाना चाहता हूं। आप सभी किसी न किसी सितारे या फिर क्रिकेटर को पसंद करते होंगे और उनको अपना IDOL भी मानते होंगे, लेकिन क्या कभी आपने इस ओर ध्यान दिया है कि हमारी युवा पीढ़ी को बर्बाद करने के पीछे जिम्मेदार कहीं न कहीं यही लोग हैं।

आप सिनेमा के दिग्गज सितारों को खुलेआम पान मसाला और तंबाकू का प्रचार करते देख सकते हैं। ये सभी सितारें बिना इसके नुकसान बताए खुलेआम इनके इस्तेमाल को बढ़ावा देते हैं। हालांकि एक्टर्स ये कैसे भूल जाते हैं कि वास्तव में, सिगरेट और तम्बाकू केवल ऐसी चीज है जो लोगों की स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसान पहुंचाती है और ये कैंसर का कारण तक बन सकती है।

vimal ad

भारत में सभी प्रकार की बीमारियों में तम्बाकू से जुड़े कैंसर सबसे ज्यादा बोझ डालते हैं। हम ये खुद नहीं कह रहे बल्कि रिपोर्ट्स कहती हैं कि साल 2020 तक, 27% कैंसर के मामले केवल तंबाकू के सेवन की वजह से ही हुए हैं। अब आप खुद ही सोच सकते हैं कि ये कितना खतरनाक और जानलेवा है।

वैसे देखा जाए तो सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू प्रोडक्ट पर Advisory छाप रखी है कि ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। हालांकि सच तो यह है कि सिर्फ एक छोटे से Advisory के बल पर तंबाकू को दिन-दहाड़े हर छोटे बड़े दुकानों पर बेचा जा रहा है। कोई भी छोटा या बड़े उम्र का व्यक्ति आराम से इसका खरीदकर इस्तेमाल कर सकता है। और लोग करें भी क्यों ना आखिर हमारे देश के नामी-गिरामी सितारें जो इनके विज्ञापन का जिम्मा लिए बैठे हैं।

बड़ी बात तो यह है कि लोग इसे बड़े ही आराम से देखते भी है और इस पर कोई आपत्ति नहीं जताते। आप खुद ही बताओ अगर रियल लाइफ में कोई आपके बच्चे को तंबाकू, गुटखा या शराब का सेवन करना सिखाए तो आप इसे बर्दाश्त करेंगे क्या? नहीं ना, लेकिन फिल्मी स्टार्स अगर वहीं चीज थोड़े स्टाइल के साथ और खुलेआम टीवी पर सिखाते हैं तो क्या वो गलत नहीं है?

आप खुद एक बार सोच के देखिए, Being Human जैसे NGO के नाम पर देश-दुनिया में अपने अच्छे कामों का ढिंढोरा पीटने वाले सलमान खान राजश्री पान मसाला का ऐड तो ऐसे करते हैं, जैसे वो इससे होने वाले नुकसान से अच्छी तरह वाकिफ न हो। वहीं अजय देवगन, शाहरुख खान और अक्षय कुमार विमल के दाने दाने में केसर का दम बताते हैं। अक्षय कुमार खुद बहुत फिट हैं और दूसरों को भी फिट रहने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या कोई सोच भी सकता था कि वो ही अक्षय कभी ऐसे उत्पादों को बढ़ावा देते नजर आएंगे। अब आप ऋतिक रोशन को ही ले लीजिए। एक तरफ तो वो Super 30 जैसी फिल्में बनाकर लोगों को प्रोत्साहित करते हैं, समाज को अच्छा संदेश देने की कोशिश करते हैं। तो दूसरी ओर वहीं ऋतिक विज्ञापन के जरिए लोगों को ऑनलाइन जुआ को बढ़ावा देते हैं।

salman ad

अब बात अगर क्रिकेटर्स की करें तो अब तो गावस्कर और सहवाग जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी कमला पसंद पान मसाले को नए जमाने की नई सोच बताने लगे हैं। मुद्दे की बात कहूंगा भले ही थोड़ी कड़वी बात है, लेकिन सच तो यही है कि इन सब के लिए जिम्मेदार हम ही हैं। हमने ही इन स्टार्स को अपनी मनमानी करने का अधिकार दिया है।

लेकिन सच तो ये है कि भले ही ये स्टार्स इन उत्पादों का सेवन खुद न करते हो, लेकिन कई युवा और छोटे उम्र के लोग इनसे प्रेरित होकर इसका सेवन करना जरूर शुरू कर देते हैं। जहां एक तरफ स्टार्स को इसके बदले खूब सारा पैसा मिलता है, तो वहीं दूसरी तरफ आम लोग तंबाकू उत्पादों का सेवन कर कई तरह की बीमारियों से जूझते हैं और यहां तक कि उनकी जान तक चली जाती हैं। फिल्मों से लेकर टीवी शोज में आजकल तंबाकू उत्पादों का सेवन आम हो गया है, जिसे बिना किसी झिझक के खुलेआम दिखाया जाता है। वहीं इसके अलावा तम्बाकू कंपनियां टेलीविजन पर भी सरोगेट विज्ञापन की आड़ में बेहूदगी से अपने उत्पादों का विज्ञापन भी कर रही हैं।

WHO की एक रिपोर्ट की मानें तो 72% से ज्यादा फिल्मों में तंबाकू उत्पादों के सेवन का सीन दिखाया जाता है, जिससे प्रेरित होकर कुछ लोग वैसा ही करना शुरू कर देते हैं और अंत में कैंसर जैसी बीमारियों का शिकार बन जाते हैं। तंबाकू एक बुरी लत हैं, जो किसी के भी जीवन को बर्बाद कर सकती हैं। ऐसे में मेरी आप सभी से यह प्रार्थना है कि ना तो आप ऐसे किसी उत्पाद का इस्तेमाल न करें और ना ही करने दें। इन फिल्मी सितारों के चक्कर में पढ़कर खुद को बर्बाद न करें। क्योंकि इनको तो ऐसे विज्ञापनों के लिए भारी-भरकम रकम मिलती है, लेकिन आपका और हमारा जीवन अनमोल हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Most Popular